आज के समय में किसान खेती करके काफी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं, और अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। लेकिन इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सी फसल किस समय और जगह के लिए अच्छी है।

लेकिन इसके बारे में काफी कम किसानों को ही पता है, जिससे उनको काफी अच्छा धनलाभ होता है। इनमें से एक फसल अंजीर की होती है, जिससे आपको काफी अच्छा मुनाफा होता है।

आज के समय में हिसाब से अंजीर की फसल सबसे अच्छी मानी जाती है और इसको सबसे ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है। इस समय जो लोग भी अंजीर की खेती कर रहें हैं, उनको अच्छा धनलाभ हो रहा है।

कई किसानों को इसकी खेती करने से बहुत अच्छा लाभ मिला है जिसके कारण वे कई सालों से इसकी खेती करते आ रहे हैं। तो चलिए अब आपको भी इस फसल के बारे में विस्तार से बताते हैं

कैसे करें अंजीर की खेती
किसी की भी चीज की खेती करने के लिए बीजों या पौधों की आवश्यकता पड़ती है और इसके लिए भी आपको अंजीर के बीजों या पौधों की आवश्यकता होती है। इसके बाद खेत की सफाई करने के बाद में सिंचाई करने के बाद पौधों को लगाया जाता है। बता दें कि अंजीर के पेड़ को पूरी तरह से उगने में करीब 5 से 6 साल लगते हैं। अंजीर की खेती को आर्गेनिक तरीके से करने पर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके पौधों को मार्च के महीने में लगाना चाहिए, जिससे छोटे पौधों के नुकसान नहीं पहुंचता है।

इसके पौधे की जड़ को कम से कम 2 से 2.50 फिट जमीन के नीचे लगाना होता है और इसके दो पौधों के बीच में करीब 9 फिट की दूरी होनी चाहिए। जब इसके पौधे एक साल तक के हो तब तक बूंद-बूंद पानी देना चाहिए और अच्छे से इनकी देखभाल करनी चाहिए।
जब ये पौधे एक साल के हो जाएं तो इनमें फल आने शुरू हो जाते हैं और जून के महीने से पौधों पर शूटिंग होनी शुरू हो जाती है, जो अगस्त तक आराम से तैयार हो जाते हैं। अगस्त महीने में पके हुए पौधों को आप बाजार में बेच करके पैसा कमा सकते है।

अंजीर की खेती से होगी कितनी कमाई
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी खेती करने से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। मार्केट में अंजीर का फल कई लाख रुपये प्रति किलो के भाव में बिकता है। इस फसल का भाव 6 से 7 लाख रूपये किलो है और आपको इसकी खेती करने में 2 एकड़ में कर सकते हैं। इसकी पहली फसल आने के बाद ही आप लखपति बन जाएंगे। इसकी पहली फसल से आपको 20 से 25 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है।