नई दिल्ली: हमारे देश का हर किसान खेती के साथ साथ पशुपालन का व्यवसाय जरूर करता है। जिससे उन्हें कम मेहनत में डबल फायदा होता है। अनाज के साथ दूध घीं का भंडार उनके घर बना रहता है। यदि आप भी अपने भंडार का ऐसे ही भरे रखना चाहते है तो आज हम पशुपालन व्यवसाय से अच्छी कमाई करने का जरिया बता रहे है।

आज के समय में दूध का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। इसके करने से लोग अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है। यदि आप भी पशुपालन का व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आप ऐसे नस्ल की गाय को पाले, जो कम मेहनत में आपको ज्यादा फायदा दे सके।

आज हम आपको ऐसी ही नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे है, जो महिने भर में आपके घर पैसों की भरमार कर सकती है।  लखपति बना

यदि आप पशुपालन के व्वसाय को बढ़ाना चाहते है तो गुजरात में पायी जाने वाली गिर नाम गाय आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। इस गाय से आप रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध प्राप्त कर सकते है. चलिए आपको बताते है गिर गाय की नस्ल के बारे में डिटेल से..

गिर गाय को कैसे पहचाने

गिर गायके बारे में बात करें तो यह देसी गाय की तुलना में आकार में बड़ी होने के साथ इसका माथा बड़ा, आंखें काफी छोटी, और सुंदर होती है। गिर के सींग कान के पीछे से बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े हुए होते हैं।

गिर नस्ल के दूध के फायदे

गिर गाय का दूध काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके दूध का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा मौजूद होता है।