गर्मियों के दिनों में लोग जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो राहत पाने के लिए पानी या अलग-अलग तरह के जूस को पीना पसंद करते हैं। तो वहीं काफी लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको गन्ने का जूस पीना बहुत पसंद होता है।

इसका टेस्ट काफी अच्छा होने के साथ ये काफी रिफ्रेशिंग भी होता है। गन्ने के जूस में कई तरह के पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम आदि पाये जाते हैं।

यह सभी पोषक तत्व सेहत के लिए काफी जरूरी और लाभकारी होते हैं। लेकिन इस गन्ने का जूस के ज्यादा सेवन से नुकसान भी होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गन्ने का रस पीने से क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

गन्ने के सेवन से वैसे तो कई लाभ होते हैं, लेकिन कुछ अध्ययनों के अनुसार इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। बता दें कि गन्ने के जूस में करीब 270 कैलोरी और करीब 100 ग्राम चीनी होती है। इसलिए इसको ज्यादा पीने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

गन्ने का रस करता है खून को पतला

गन्ने के जूस में कैलोरी और शर्करा ज्यादा होने के कारण इसका ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है। इसके अलावा इसमें एक शोध में पाया गया है कि गन्ने के रस में पोलीकोसैनॉल नाम का तत्व पाया जाता है। यह खून को पतला करने में सहायता करता है और इसकी वजह से शरीर में खून का थक्का नहीं जमता है। ये आपके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि कभी आपको कोई चोट लग तो खून बहने का खतरा बढ़ जाता है।

गन्ने के रस में पाये जाते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीलिया में गन्ने का सेवन अच्छा माना जाता है, इससे आपका लिवर मजबूत होता है। गन्ने के रस में विभिन्न तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं, जो कि लिवर को संक्रमित होने से बचाता है। इसके अलावा यह बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। बता दें कि पीलिया शरीर में पाये जाने वाले प्रोटीन को भारी मात्रा में तोड़ता है और खून में बिलीरुबिन को बढ़ा देता है। तो इस गन्ने का रस का सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा तेजी से पूरी हो जाती है।