बकरी पालन के लिए सबसे जरुरी चीज है अच्छा लक्ष्य रखना। अच्छे लक्ष्य के लिए आपको अच्छी नस्ल की बकरी लेनी होगी। सिरोही और साम्भरी नस्ल की बकरी अच्छा मुनाफा दे देती है। इन बकरियों में दूध भी अच्छा होता है। दूध देने के साथ ही बकरे भी अच्छी कीमत पर बिक जाते हैं। 400 रूपए किलो के हिसाब से छोटे बच्चे खरीद सकते हैं।

ईद के मौके पर आप अच्छी कीमत में बेच सकते हैं। 450 रूपए किलो के हिसाब से नार्मल बकरा बिक जाता है। बकरीद पर यह दोगुना हो जाता है। इंडिया में सबसे ज्यादा दूध और मीट की ही खपत हो रही है।

वर्तमान समय में देश में पशु पालन का कार्य काफी तेजी से आगे बढ़। लोग तरह तरह के पशुओ का पालन कर अच्छा मुनाफ़ा कमा रहें हैं। आज के समय में पशु पालन बेरोजगार लोगों की आय का एक अच्छा जरिया बना हुआ है। यदि आप भी पशु पालन कर अच्छा पैसा तथा लाभ कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बकरी की बीटल नस्ल के बारे में बताते हैं। इसका पालन कर आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बीटल नस्ल की बकरी के लाभ

बीटल नस्ल की बकरी के कई लाभ है। यदि आप इसको पालते हैं तो बता दें कि इसको आप अपने घर में काफी आसानी से पाल सकते हैं। इसको पालना काफी सरल है। बीटल नस्ल की बकरी का आकार सामान्य बकरी से कुछ बड़ा होता है और इसी कारण इससे ज्यादा मीट प्राप्त होता है। यदि कारण है कि इसे बेचने पर आपको अच्छा लाभ मिलता है।

बीटल नस्ल की बकरियां दूध भी काफी मात्रा में देती हैं। बकरी का दूध गाय अथवा भैंस के दूध से अधिक महंगा होता है अतः आप इसके दूध को बेचकर भी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। इस प्रकार से आप इस बकरी से दो प्रकार से अच्छी कमाई कर सकते हैं।