भारत सरकार ने लोगों को मजबूत बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं शुरू की हैं। ऐसे ही सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है, जिसको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। इस योजना के अंतर्गत आपको फ्री स्वास्थ्य सुविधांए मुहैया कराई जाएंगी। आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा, जिसको आप घर बैठे बनवा सकते हैं। इस कार्ड को आप देश भर के सरकारी और निजी अस्पतालों में उपयोग कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको क्या करना होगा…..

आयुष्मान कार्ड के पात्रता की जांच

आयुष्मान भारत योजना का लाभ सभी सामाजिक आर्थिक जातियों के लोग उठा सकते हैं। अगर आप भी अपनी पात्रता जानना चाहते है तो आप इसकी जांच करने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता की जानकारी करना होगा। आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जाकर आप अपना राशन कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर दर्ज कर अपनी पात्रता की जाँच कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पंजीयन कर सकते है। इसके बाद आपको लिंक पर क्लिक करना होगा और इसमें आपको नाम, पता, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर जैसी आवश्यक जानकारी का पंजीयन करना होगा। इस आवेदन के जमा हो जाने के बाद आपको एक आवेदन संदर्भ की संख्या मिलेगी।

आयुष्मान कार्ड के आवेदन की स्थिति चेक करें

अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से आप अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप अपने आवेदन स्थिति ट्रैक करने के लिए लिंक पर क्लिक करें और अपना आवेदन संदर्भ संख्या को दर्ज कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

आयुष्मान कार्ड का आवेदन जमा होने के बाद आपको कुछ हफ्तों के अंदर आयुष्मान भारत कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा। आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने के बाद आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में फ्री इलाज पा सकते हैं। आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आप इसका आवेदन नजदीकी सरकारी अस्पताल में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने साथ राशन कार्ड या आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी ले जाएं। इसके आवेदन करने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।