Recipe: नवरात्रि में कन्या भोग के थाली में काले चने की सब्जी को जरूर भोग में शामिल करें क्योंकि माता रानी काले चने की सब्जी को बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। और यदि आप काले चने के सब्जी को कन्या भोग के थाली में शामिल करते हैं तो मातारानी की कृपा बनी रहती है।

काले चने की सब्जी को आप बहुत ही आसानी से बना सकते है। काले चने की सब्जी बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आप कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके घर पर बहुत ही आसानी से स्वादिष्ट काले चने की सब्जी तैयार कर सकते है। चलिए काले चने की सब्जी बनाने के रेसिपी के बारे में जानते है।

स्वादिष्ट काले चने की सब्जी

नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग अष्टमी और नवमी के उद्यापन के समय कन्याओं को काले चने की सब्जी, पूड़ी और खीर भोग में देते है। यदि आप भी कन्याओं के लिए भोग में काले चने की सब्जी बनाना चाहते है, तो आप नीचे बताएं गए प्रोसेसर को फॉलो करके आसानी से काले चने की सब्जी बना सकते है –

Step 1: काले चने की सब्जी बनाने के लिए आपको सबसे पहले काले चने को अच्छे से धोकर रात भर भिगोकर रखना होगा।

Step 2: काले चने को भिगोकर रखने के बाद आपको काले चने को फिर से एक बार धोकर कुकर में पानी डालकर अच्छे से दो-तीन सिटी आने तक पका लेना होगा।

Step 3: अब आपको एक कड़ाई में घी या फिर तेल को डालकर उसे थोड़ा गरम करना होगा उसके बाद आपको कड़ाई में जीरा, हींग और कद्दूकस किया हुआ अदरक और बारीक कटा हुआ हरी मिर्च डालना होगा।

Step 4: कढ़ाई में कद्दूकस किया हुआ अदरक और बारीक कटा हुआ हरी मिर्च डालने के बाद आपको ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच जीरा पाउडर, ½ चम्मच धनिया पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से पका लेना होगा।

Step 5: मसाले को डालकर अच्छे से पका लेने के बाद आपको बारीक कटा हुआ टमाटर डालकर टमाटर को गल जाने तक पका लेना होगा। उसके बाद आपको उबले हुए काले चने को कढ़ाई में डाल देना होगा और फिर लगभग 10 से 15 मिनट के लिए पका लेना होगा।

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से नवरात्रि में कन्या भोग के लिए काले चने की सब्जी को बना सकते है। काले चने की सब्जी को बनाने के बाद आप काले चने के सब्जी के ऊपर बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल सकते है इससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।