स्मोकिंग को आम भाषा में धूम्रपान भी कहा जाता है। स्मोकिंग करने से दमा, कैंसर तथा टीबी जैसी समस्याएं होने का ख़तरा बढ़ जाता है। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो स्मोकिंग की आदत को छोड़ने की काफी कोशिश करते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते हैं। यदि आप स्मोकिंग की आदत को छोड़ नहीं पा रहें हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहें हैं। जिनके प्रभाव से आप आसानी से स्मोकिंग की आदत को छोड़ सकते हैं।

करें दालचीनी का सेवन

आप यदि धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते है तो आप दालचीनी का सेवन शुरू कर लें। आपको बता दें की दालचीनी में विटामिन्स, प्रोटीन, थाइमीन, कैल्शियम, सोडियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व धूम्रपान की समस्या को कम करते हैं। आप अपने साथ में दालचीनी का एक टुकड़ा रखें तथा उसका छोटा सा पार्ट अपने मुंह में डाल लें और चूसते रहें। ऐसा करने से आप जल्दी ही सिगरेट की तलब से छुटकारा पा लेंगे।

शहद का करें सेवन

आप शहद का सेवन करके भी स्मोकिंग की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। शहद में विटामिन के साथ-साथ प्रोटीन और मिनरल भी पाए जाते हैं। यदि आप प्रतिदिन एक गिलास गुनगुने पानी में शहद डालकर पीते हैं तो आप सिगरेट की लत को दूर कर सकते हैं।

सौंफ और इलायची का करें सेवन

यदि आप स्मोकिंग की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सौंफ और इलायची के दानें अपने मुंह में डालकर चबा लें। इससे न सिर्फ स्मोकिंग की लत से छुटकारा मिलेगा बल्कि पेट से जुडी कई समस्याओं से भी निजात मिलेगी।

जिनसेंग टी का करें सेवन

स्मोकिंग की आदत से यदि आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो जिनसेंग टी का सेवन कर इस समस्या से सरलता से छुटकारा पा सकते हैं। यह निकोटीन के प्रभाव को कम करती है तथा आपको स्मोकिंग की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिला देती है।

मुलेठी का करें सेवन

मुलेठी का सेवन करके भी आप स्मोकिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है। यह आपको स्मोकिंग की आदत से निजात दिलाने में मदद करता है। जब कभी स्मोकिंग की तलब आपको लगे तो आप मुलेठी का एक छोटा सा टुकड़ा अपने मुंह में रख लें। इससे आप कुछ ही दिनों में सिगरेट पीना छोड़ देंगें।