आज के तेज़ी से बदलते समय में हर कोई अधिक से अधिक धन कमाने की चाह रखता है। इसी क्रम में, एक अनूठा और आकर्षक तरीका है पुराने नोटों की बिक्री। पुराने नोट, खासकर वो जो अब प्रचलन में नहीं हैं या विशेष स्मरणीय मूल्य रखते हैं, नोट संग्रहकर्ताओं और इतिहास प्रेमियों के बीच बहुत मांग में हैं।

आज के समय में लोग कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, और ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में सर्च करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घर बैठ कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप भी घर बैठकर अच्छे पैसा कमाना चाहते हैं तो पुराने नोट को बेचकर ये बिजनेस कर सकते हैं।

पुराने नोट को ऑनलाइन सेल करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में लोग ऑनलाइन माध्यम से अपने नोटों को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। जिनके पास भी ये दुर्लभ पुराने नोट होते हैं उनको ऑनलाइन माध्यम से सेल करके लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं।

50 के नोट से बने मालामाल

आज के समय में पुराने 50 रुपये के नोट की मार्केट में काफी डिमांड रहती है। इस पुराने नोट की कुछ खासियत होना काफी आवश्यक है, जैसे कि इसमें 6KT लिखा होना चाहिए। इसके अलावा इस नोट पर पूर्व गवर्नर C रंगराजन के हस्ताक्षर भी होने आवश्यक है। यदि आपके पास भी पुराना नोट है तो आप इसको 5 लाख रुपये में सेल कर सकते हैं।

इस तरह से ऑनलाइन नोट को करें सेल

इसके लिए सबसे पहले आपको OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर अपने आपको एक सेलर के रूप में अपना रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि को वहां भरना होगा, और इसके बाद आपको अपने नोट की दोनों तरफ की तस्वीरें अपलोड करनी पड़ेंगी। इसके बाद जिसको भी इस नोट को खरीदना होगा वो आपसे कान्टेक्ट कर लेगा।