हर किसी व्यक्ति की इच्छा होती है कि वो कभी आसमान की सैर करें, लेकिन ऐसा हर कोई नहीं कर पाता है। कुछ लोगों को पैसे की कमी होती है, जिसके कारण वो अपने इस सपने को साकार नहीं कर पाते हैं।

लेकिन जो अमीर होते हैं उनके लिए ऐसा करना कोई बड़ी बात नहीं होती है। उनके लिए पैसा कोई बड़ी समस्या नहीं होती है। लेकिन कुछ लोग इतने ज्यादा अमीर होते हैं कि वो हेलीकॉप्टर को खरीद भी सकते हैं।

कुछ लोगों इतने अमीर होते हैं कि उनको टिकट बुक करने की परेशानी झेलने का भी मन नहीं होता तो इसलिए वह हेलीकॉप्टर को ही खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनको आसमान में सैर करने वाले हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए कितनी कीमत देनी होती है।

आपको बता दें कि इस वाहन की कीमत करोड़ो रुपये में होती है। तो चलिए अब हम आपको विभिन्न तरह के हेलीकॉप्टर और उनकी कीमत के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हेलीकॉप्टर की कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप H125 मॉडल के हेलीकॉप्टर को खरीदते हैं तो आपको 322002915 रुपये खर्च करने होंगे। तो वहीं H 125 मॉडल के हेलीकाप्टर के लिए आपको 511902070 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। लेकिन यदि आप एक कीमत वाला हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर R-22 होता है, जिसकी कीमत करीब 17123750 रुपये होती है।

हेलीकॉप्टर को उड़ाने की जरुरत

यदि आप इस हेलीकॉप्टर को खरीद भी लेते हैं तो भी उसको उड़ाने के लिए आपको DGCA और स्थानीय प्रशासन की अनुमति की जरूरत पड़ती है। इन दोनों की अनुमति के बिना आप अपने हेलीकॉप्टर को नहीं उड़ा सकते हैं।

कौन खरीद सकता है हेलीकॉप्टर

हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए DGCA ने कुछ नियम बनाए हुए हैं, जिसके लिए पहले आपको DGCA में आवेदन करना होगा, और इस अप्रूवल के बाद ही आप हेलीकॉप्टर खरीद सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी बाहरी देश से हेलीकॉप्टर को मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईईसी की आवश्यकता पड़ेगी।
इसके बाद में आपको डीजीसीए के जरिये इसके लिए अप्लाई करना होगा। इस हेलीकॉप्टर को खरीदने के बाद हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए बहुत से नियमों को फॉलो भी करना होगा। इसको उड़ाने के लिए आपको जिला कलेक्टर से अनुमति करनी होगी।