SBI bank account holder’s एसबीआई के बैंक होल्डर के लिए आ रही यह बहुत बड़ी खबर, खुशी से झूम जाएंगे सभी कस्टमर। जी हां हाल ही में एसबीआई बैंक में या खबर जारी की है कि अब विदेश में रहने वाले भारतीय यानी कि एनआरआई लोग भी अपने सेविंग अकाउंट से एसबीआई में खुलवा सकते हैं।

आपको बता दे इस एनआरआई खाते और एन आर ओ खाते के लिए यह लोग बहुत लंबे समय से बार-बार एसबीआई के तहत अपील कर रहे थे जिसे अब जाकर मंजूरी मिली है। काफी लंबे समय बाद एसबीआई ने उनकी मांग को पूरा किया है। आईए जानते हैं इस फैसले के बाद एनआरआई लोगों के लिए खाता खुलवाने की क्या प्रक्रिया रखी गई है।

एसबीआई ने शुरू की डिजिटल सुविधा

एसबीआई ने अपने कस्टमर की एक बेहतरीन डिजिटल सुविधा शुरू की है जिसके तहत ने और एन आर ओ बचत खाता खुलवाना अब एनआरआई लोगों के लिए भी संभव होगा। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है जो योनो एप की सहायता से अपने स्कीम डिजिटली लोगों तक पहुंचना है।

एसबीआई ने साफ-साफ यह जानकारी दी है कि अब ग्राहकों को नए खाते खुलवाने के लिए ज्यादा भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस स्कीम की शुरुआत एसबीआई द्वारा मुख्य रूप से नए ग्राहकों के लिए की गई है जिनका अब खाता खुलवाना आसान हो जाएगा। काफी लंबे समय से बार-बार एनआरआई ग्राहकों की आ रही मांग को देखते हुए एसबीआई ने इस फैसले को मंजूरी देदी है।

क्या है NRE और NRO

गैर आवासीय बाहरी यानी की नोंन रेजिडेंट्स एक्सटर्नल लोगों के लिए मुख्य रूप से इस प्लान को शुरू किया गया है। अब NRI लोग भी अपने विदेश की कमाई को भारत में बचत करने के लिए एसबीआई में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

आप बता दे इसी के साथ ही भारत में एक और निवासी है साधारण खाता भी चलता है जिसका अर्थ होता है Non Resident Ordinary। इस खाते का इस्तेमाल मुख्य रूप से एनआरआई लोग अपने लेनदेन के लिए करते हैं जैसे की किराया, ब्याज, पेंशन आदि।

अब भारत में एनआरआई लोगों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। आपको बता दे एसबीआई ने यह बयान दिया है कि डिजिटलीकृत खाता खुलवाने के लिए यह कदम उठाया है जिससे कि ग्राहकों को आसानी से और जल्दी खाता खुलवाने में मदद मिलेगी।