नई दिल्ली। हमारे देश के ऑटो सेक्टर में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यहां आपको ऊंचे दामों से लेकर कम बजट तक की कारें आसानी से मिल जाती हैं। समस्या तब आती है जब एंट्री लेवल कार को को खरीदने के लिए लोगों के पास पैसे नहीं होते हैं। आप सरकारी नौकरी में हैं या आपकी अच्छी कमाई वाली प्राइवेट जॉब है तो बैंक आपको लोन दे देते हैं। आजकल लोन लेकर चीजें खरीदने का काफी चलन है हालांकि इसके लिए आपकी कमाई का भी अच्छा होना जरुरी है। यदि आप कार के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। यह काफी आसान होगा।

तय करें लोन की राशि

यदि आप लोन लेकर कार खरीदने का विचार कर रहें खुद के बजट के साथ ही कार के बजट को भी तैयार करें। इससे आपको यह आइडिया मिलेगा की आपको किस तरह का और कितनी राशि का लोन चाहिए होता है क्योकि कार खरीदने में आपको टैक्स, रजिस्ट्रेशन, चार्जेस इंश्योरेंस आदि कई प्रकार के चार्जेस देने होते हैं।

ब्याज दरें कंपेयर करें

यदि आप पहली बार किसी प्रकार का लोन ले रहें हैं तो आपको कई बैंकों की ब्याज दरों के बारे में पता होना चाहिए साथ ही आपको बैंको की ब्याज दरों को कंपेयर भी करना आवश्यक है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो इससे आपकी लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके लिए आप पहले से चल रहें लोन या क्रेडिट कार्ड का भुगतान दें, इससे आपका क्रेडिट स्कोर इम्प्रूव होगा। ध्यान दें की आवेदन करते समय आप नियम तथा शर्तों को सही से समझ लें। लोन रीपमेंट ऑप्शंस के बारे में प्लॉन बनाएं।