हर दिन नाश्ता बनाने और खाने के लिए बहुत सोचना पड़ता है, और सुबह के समय या शाम के इवनिंग स्नैक में कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन करता है, जो खाने में भी अच्छा हो और ज्यादा तेल का भी नहीं हो। ऐसे में हम आज आपके लिए एक ऐसी डिश लेकर आए हैं जिसके नाम से महाराष्ट्र जाना जाता है लेकिन इसको देश के कोने-कोने में पसंद किया जाता है। इसका नाम वड़ा पाव है और इसको बनाना काफी आसान होता है।

इसको खाकर आपके घर वाले भी बहुत खुश हो जाएंगे और इसको बनाने की बार-बार डिमांड करेंगे। इसकी रेसिपी बहुत आसान सी है। तो चलिए अब आपको इसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैँ।

वड़ा पाव की सामग्री

4-6 पाव (नरम ब्रेड बन्स)
4-5 मध्यम आकार के आलू, उबाल कर मैश कर लें
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
1 छोटा चम्मच जीरा
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1-2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
2-3 बड़े चम्मच बेसन (बेसन)
नमक स्वाद अनुसार
1-2 टेबल स्पून तेल
पानी आवश्यकता अनुसार
एक मुट्ठी ताजा धनिया पत्ती, बारीक कटी हुई
डीप फ्राई करने के लिए तेल

चटनी के लिए सामाग्री

1/2 कप पुदीने के पत्ते
2-3 हरी मिर्च
1/2 कप धनिया पत्ती
1 लहसुन की कली
1/2 इंच अदरक
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
1 छोटा चम्मच नींबू का रस
पानी आवश्यकता अनुसार

वड़ा पाव बनाने की रेसिपी

वड़ा पाव बनाने से पहले चटनी बना लेनी चाहिए, इसके लिए सबसे पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, अदरक, लहसुन, जीरा पाउडर, हरी मिर्च, नमक और नींबू के रस को साथ में पर्याप्त पानी के साथ पीसकर पेस्ट बनाकर अलग रख दें। इसके अलावा लहसुन की चटनी के लिए, लहसुन की कली, लाल मिर्च पाउडर, नमक और पानी को साथ में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें, और इसको भी अलग रख दें।

वड़ा बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म कर लें और उसमें राई और जीरा डाल दे और इसको फूटने दे।
फिर इसमें हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर एक मिनट तक भूनें। इसके बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक को डाल करअच्छी तरह से मिला दें। अब इसमें मसले हुए आलू डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए।

इसको और अच्छा टेस्ट देने के लिए कटी हुई धनिया पत्ती डालें और अच्छी तरह मिला कर इसको ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसके छोटे-छोटे नींबू के आकार के गोले में बांट लीजिए।
एक तरफ अलग कटोरे में बेसन, नमक और पानी को एकसाथ मिक्स करके इसका घोल बना लें। फिर एक गहरे पैन में तेल डालकर गरम होने दें।

अब प्रत्येक आलू के गोले को बैटर में डुबो कर हर तरीके से इसको अच्छी तरह से लपेट लें। फिर इसको तेल में डालकर सुनहरा होने तक डीप फ्राई करके निकाल लें। अब एक पाव बन को बीच से आधा कट कर लें और उन्हें तवे पर या ओवन में हल्का ब्राउन होने तक सेंक लें। बन के एक तरफ हरी चटनी और दूसरी तरफ लहसुन की चटनी फैला लें। अब इन दोनों के बीच में वड़े रख दें और अतिरिक्त चटनी या केचप के साथ गरमागरम परोस कर इसका आनंद लें।