Kulthi Dal Benefits:  आप सब ने अरहर मसूरी, मुंग या उड़द दाल के बारे में सुना होगा और इसके बारे में जानते होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे दाल के बारे में बताएंगे जो आपके सेहत के लिए अच्छा भी है और आपको बहुत सारे फायदे भी पहुंचाएगा.

दरअसल आज हम आपको जिस दाल के बारे में बताने वाले है उस दाल का नाम है कुल्थी का दाल. जी हाँ दाल वैसे तो ज्यादा फेमस नहीं है. लेकिन इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. यही नहीं इस दाल से आपको गजब के फायदे भी मिलते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की कुल्थी दाल शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने में सबसे अहम रोल निभाता है. जी हाँ चलिए आपको इस दाल से मिलने वाले कुछ फायदे के बारे में बताते है.

फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी अपने दिल को कोई बिमारी नहीं लगने देना चाहते है तो आपको इस कुल्थी दाल का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आप अपने आपको दिल की बिमारी से बचा सकते है. यही नहीं अगर आप इसे अपने डाइट में शामिल करते है तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

यही नहीं आप में से जिन लोगों को डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी है वो भी कुल्थी की दाल खा सकते है. इस से आपको अनेक फायदे मिलते हैं . इससेब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रहता है. यही नहीं यानी कुल्थी दाल में प्रोटीन के अलावा भी कई सारे पोषक तत्व रहते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी की कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी कुल्थी का दाल बहुत उपयोगी है . ये दाल हमारे शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल यानी कि गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाने में मदद करती है. इसीलिए अगर आप कुल्थी दाल का सेवन करते है तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहेगा.