Friday, February 3, 2023
HomeBusinessपरिवार में है 10 साल छोटी बेटी तो जरूर पढ़ें ये खबर,...

परिवार में है 10 साल छोटी बेटी तो जरूर पढ़ें ये खबर, सरकार दे रही है लाखों रुपये

आज के समय में केंद्र सरकार बेटियों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। जिसका लाभ लाखों लोग उठा रहें हैं। अतः यदि आपके घर भी बेटी है तो आप सरकार कि इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं। आप यदि इस स्कीम का लाभ लेंगे तो आपको अपनी बेटी की शिक्षा तथा विवाह के लिए किसी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

आज हम आपको “सुकन्या समृद्धि योजना” के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं। इस योजना से जुड़ने तथा इसका लाभ लेने लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये हैं। जिनका आपको पालन करना। आइये जानते हैं इन नियमों के बारे में।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

यह योजना बेटियों के लिए एक बेहतरीन योजना है। इसमें आपको निवेश तो करना होता है लेकिन बदले में आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आपको बता दें कि इस योजना में मिलने वाली ब्याज दर को जनवरी-मार्च 2023 तक अपरिवर्तित किया गया है। फिलहाल इस योजना में निवेश किये गए आपके धन पर आपको 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर से लाभ मिल रहा है।

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में अपनी बेटी के नाम से एक खाता खुलवाना पड़ता है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। जब आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाती है तो वह खुद ही खाता धारक बन जाती है। इस योजना के अनुसार एक परिवार में दो लड़कियों का खाता इस योजना में खुलवाया जा सकता है। लेकिन यदि लड़कियां जुड़वां पैदा हुई हैं तो ऐसे मामलों में दो से अधिक लड़कियों के खाते भी खुलवाए जा सकते हैं।

जानकारी दे दें की इस योजना की अवधि 15 वर्ष है तथा परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। आप एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं। अतः इस प्रकार से देखा जाये तो यह योजना आपकी बेटियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments