नई दिल्ली। आज के इस दौर में महंगी से महंगी चीजों को खरीदने के लिए लोन सबसे आसान साधन है। लेकिन लोन लेने के लिए जो सबसे जरूरी बात है, वह है आपका सिबिल स्कोर। जी हां बैंक लोन देने से पहले हर किसी का सिबिल स्कोर जरूर चेक करती है। यदि आवेदक का सिबिल स्कोर 650 से नीचे है तो लोन में कठिनाई आ सकती है। ऐसे में अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारे, इसके लिए उपाय करना जरूरी होता है।

सिबिल स्कोर क्या है?

दरअसल सिबिल स्कोर किसी भी व्यक्ति के लेनदेन की हिस्ट्री को जानने की इकाई है। यदि कोई व्यक्ति लोन लेता है और वह लोन देने वाली एजेंसी द्वारा बंधी गई किश्त को नीयत समय पर नही चुकाता है तो इससे लोन लेने वाले का क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है। एक बार क्रेडिट स्कोर खराब होने पर आगे लोन लेने में कठिनाई जा सकती है। लिहाजा यदि आप लोन लेते हैं तो समय पर किस चुकाने की व्यवस्था रखें नहीं तो आपका सिबिल स्कोर बिगड़ सकता है।

कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर?

किसी भी सामान्य व्यक्ति का सिबिल स्कोर 650 से नीचे नहीं होना चाहिए, नहीं तो आने वाले समय में लोन लेने में दिक्कत हो सकती हैं। आदर्श सिबिल स्कोर 750 से ऊपर माना जाता है। एवरेज सिबिल स्कोर को 650 से 700 के बीच माना गया है।

कैसे सुधारें सिबिल स्कोर?

यदि किसी कारणवश आपका सिविल स्कोर 650 से नीचे है तो सबसे पहले आप लिए गए लोन को फिर से चेक करें। लोन को समय पर देने की भरपूर कोशिश करें। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो एक से अधिक क्रेडिट कार्ड न रखें। क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को समय पर चुकाने की कोशिश करें। क्रेडिट कार्ड से सबसे ज्यादा सिबिल स्कोर बिगड़ता है। एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से परहेज करें। क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग न करें। यदि इन बातों का आप ध्यान रखते हैं तो आपका सिबिल स्कोर जल्द ही बढ़ सकता है।