नई दिल्ली। एसबीआई के ग्राहकों से आए दिन सर्विस को लेकर शिकायतें सुनने को मिलती थी लेकिन इस बार एसबीआई ने अपने ग्राहकों को खुश कर दिया है। एसबीआई ने अपने लाखों ग्राहकों (SBI Customer) को खुशखबरी दी है। यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं, और SBI की सर्विस से जुड़ी कोई भी शिकायत आपको रहती है तो अब इन  शिकायतें के साथ साथ बैंकिंग से जुड़ा कोई काम बस पलक झपकते ही पूरा होगा। अब एसबीआई ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए विशेष नंबर्स जारी किया है। इन नंबर्स को डायल कर आप बैंकिंग सुविधाओं का लाभआसानी से उठा सकते हैं।

ट्वीट के जरिये SBI ने दी जानकारी
बीते दिनों एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल के माध्यम से जानकारी दी है कि, अब वे चलते फिरते अपने मोबाइल से बैंकिंग सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं। एसबीआई नहीं ट्वीट कर बताया कि इन सुविधाओं के लिए ग्राहकों को केवल बस दो नंबर अपने मोबाइल पर सेव करने होंगे। इन नंबरों को डायल कर या मैसेज भेज कर आप एसबीआई की बहुत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

बहुत उपयोगी हैं ये नंबर
एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि यदि आपको बैंकिंग से रिलेटेड किसी तरह की परेशानी है तो आप इस टोल फ्री नंबर पर डायल कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं। पहला नम्बर है 1800 1234 दूसरा तम्बर है 1800 2100 ये दोनों नम्बर टोल फ्री नंबर हैं।

बैंकिंग सर्विसेज में-
अकाउंट बैलेंस
आखिरी के 5 ट्रांजेक्शन
चेक बुक इश्यू कराने के लिए
टीडीएस डिटेल्स
डिपॉजिट इंट्रस्ट सर्टिफिकेट वाइ ई-मेल
नए एटीएम कार्ड की रिक्वेस्ट
पुराना एटीएम कार्ड ब्लॉक कराने के लिए

योनो ऐप से भी मिलेगी जानकारी
यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं और योनो एप अपने स्मार्टफोन पर चलाते हैं तो आपको इस ऐप के माध्यम से कई सुविधाएं मिल सकती हैं। मोबाइल बैंकिंग के लिए वन ऐप हैब SBI YONO, इस ऐप के माध्यम से आप अपने अकाउंट के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको अपना पासबुक जनरेट करना है तो योनो के मध्यम से आप ई-पासबुक जेनरेट कर सकते हैं। और खाते में मौजूद बैलेंस की भी जानकारी आप योनो ऐप के जरिए हासिल कर सकते हैं।