ATM Cash Withdrawal: आज के समय में ज्यादातर लोग पैसे का लेनदेन करने के लिए ऑनलाइन UPI का इस्तेमाल करते है। लेकिन कैश का भी जरूरत पढ़ता है। कुछ लोग कैश निकालने के लिए बैंक जाते है, तो वहीं कुछ लोग कैश निकालने के लिए एटीएम जाते है।

आप भी पैसे निकालने के लिए शायद ATM का ही इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन कई बार ATM से कटे फटे नोट निकलते है। यदि आपको भी एटीएम से कटे फटे नोट मिले है, और आपको समझ नहीं आ रहा है की क्या करें। तो चिंता ना करें क्यूंकि आप आसानी से एटीएम से निकले कटे फटे नोट को बैंक से बदल सकते है।

एटीएम से निकले कटे-फटे नोट? इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

पैसे निकालने के लिए जहां पहले लोग बैंक में जाया करते थे। वहीं आज के समय में ज्यादातर लोग पैसे निकालने के लिए ATM पर जाते है। हम ATM मशीन के जरिए कभी भी किसी भी समय पैसे निकाल सकते है। ATM मशीन में कई बार पैसे निकालते समय पैसे नहीं निकलता है तो कई बार कटे-फटे नोट मिलते है।

अगर आप भी कैश निकालने के लिए एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर आपको भी कभी कोई कटा हुआ नोट मिला है और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या करें। तो सबसे पहले आपको उस कटे-फटे नोट को एटीएम मशीन में लगे कैमरा पर दिखाना होगा।

कटे-फटे नोट को कैमरा पर दिखाने के बाद, आपको उस कटे-फटे नोट को लेकर बैंक पर जाना होगा। बैंक पर जाने के बाद आपको Cash Withdrawal का मैसेज दिखाना होगा। उसके बाद बैंक नोट को Change कर देंगे। RBI के नियम के अनुसार यदि किसी एटीएम से कटे फटे नोट निकलते है, तो उस एटीएम के बैंक को ही कटे-फटे नोट को बदलना होगा।