PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा एक ऐसा सरकारी योजना है, जिसके जरिए भारत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पक्का घर बनाने में पूरा सहायता प्रदान करते है।

सभी का पक्का घर बनाने का सपना होता है, लेकिन आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण बहुत से लोग अपना घर नहीं बना पाते है। यदि आप भी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपना पक्का घर नहीं बना पा रहे है, तो आप पीएम आवास योजना में आवेदन कर सकते है।

इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना योजना का लाभ

पीएम आवास योजना ग्रामीण और साथ ही शहरी क्षेत्रों के आर्थिक रूप से गरीब लोगों को पक्का घर बनाने में सहायता करता है। यदि आपका भी आर्थिक स्थिति सही नहीं है, तो आप पीएम आवास योजना में आवेदन करके अपना पक्का घर बनवा सकते है।

लेकिन सरकार के नियमों के अनुसार ऐसे भी कई लोग है जो पीएम आवास योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। यदि आपके घर में कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है या महीने में 10 हजार से ज्यादा की कमाई करता है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

सिर्फ यह ही नहीं बल्कि आपके घर में यदि बाइक या फिर कार है तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। यदि आप पीएम आवास योजना में आवेदन करने के बारे में सोच रहे है, लेकिन आपके पास पहले से पक्का घर है तो भी आपको पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।