Yoga For Stress and Anxiety: आज कल सबको बहुत टेंशन बहुत होती है. किसी को काम की टेंशन किसी को रिलेशन की टेंशन किसी को घर की टेंशन तो किसी को खुद की. ऐसे में आज कल सब परेशान है. देखा जाए तो ज्यादतर लोग रिलेशनशिप की समस्याएं और आर्थिक परेशानियों से जूझते हैं. इस परेशानी से अनिद्रा, सिरदर्द, पेट दर्द, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं होती है. अगर आप भी इस तनाव से राहत पाना चाहे हैं तो आज हम आपको कुछ योग बतांएगे जिससे आपके तनाव पल में छूमंतर हो जाएंगे. चलिए आपको इस योग के बारे में बताते है.

बालासन

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में बालासन एक योगासन है जो आपको तनाव से राहत दिलाता है.इस आसन को करने से शरीर शांत और आराम महसूस करता है. इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घुटनों पर बैठना है. इसके बाद आपको अपने पैरों को चौड़ा करना है और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें. इसके बाद आपको अपनी पीठ को सीधा रखना है. आप अपनी कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें. इसके बाद आप अपने पेट को अपनी जांघों की ओर लगाएं. आप अपनी पीठ को सीधा रखें और अपने सिर को ऊपर उठाएं. आपको यह बालासन को 5-10 बार दोहराना है.

सुखासन

अब आते हैं दूसरे योगासन पर जिसका नाम है सुखासन. दरअसल यह एक बहुत ही आरामदायक योगासन है. आपको इसे करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है. ये आसन आपको तनाव से राहत दिलाएगा. अगर आप इस आसान को करते हैं तो यह आसन आपके मन को शांत और ध्यान केंद्रित करने में मददगार होता है.

दरअसल सुखासन करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक आरामदायक स्थिति में बैठना है. आपको अपने अपने पैरों को सामने रखें और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें. इसके बाद आपअपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी सांस को धीरे-धीरे अंदर लें और इसे आप बाहर छोड़ें. सबसे पहले आप अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी सांस को धीमी और गहरी बनाएं. इसे आपको 5 से 10 मिनट करना है.