Cholesterol Control Tips: हम इंसानों के शरीर में कुछ न कुछ होता ही रहता है. लेकिन कुछ चीज़े ऐसी होती है जो हमारे शरीर में सही होना बहुत जरुरी होता है. दरअसल उसे कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. दरअसल ये कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद एक चिपचिपा सा पदार्थ होता है.

बहुत कम लोग इस बात को जानते है की हमारे शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने के लिए गुड कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है लेकिन कई बार खराब खान-पान की वजह से बैड कॉलेस्ट्रोल भी हमारे शरीर में बढ़ जाता है. इसी ख़राब कॉलेस्ट्रोल के वजह से हार्ट अटैक समेत दिल की कई बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में कुछ चीज़ों को कम करने से ये खराब कॉलेस्ट्रोल खुद ही शरीर से कम हो जाते है और आगे चलकर आपको कोई बड़ी बिमारी जैसी दिक्क्त का सामना भी नहीं करना पड़ता है.

जानिए किस वजह से बढ़ता हैबैड कोलेस्ट्रॉल

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप अपनी डेली डाइट में जरूरत से ज्यादा सैचुरेटेड या फिर ट्रांस फैट को खाते है तो इससे शरीर में तेज़ी से बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और इस तरह का फैट मांस की चर्बी, फुट फैट डेरी प्रोडक्ट्स, पैक्ड फूड्स और मीठी चीजों में पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको दिल की बीमारियों से बचना है तो इन फूड को खाना आज ही बंद कर दें.

यही नहीं अगर आप अपने वजन को रेगुलर चेक नहीं करते हैं और आपके कमर के आसपास की चर्बी ज्यादा है तो आपको आज ही सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे में ये संकेत है की आपको खराब कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है.

खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना वर्कआउट नहीं करना भी इस खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना होता है.ऐसे में अगर आप दिन भर में एक घंटा भी एक्सरसाइज नहीं करते है तो इससे आपका इससे आपका ओवरऑल फिटनेस मेनटेन रहता है.