Improve CIBIL Score: लोन लेते वक़्त सबसे ज्यादा बैंक जिस चीज़ पर ध्यान देता है वो सिबिल स्कोर है. आप में से बहुत सारे लोग सिबिल स्कोर के बारे में जानते होंगे. जो लोग सिबिल स्कोर के बारे में नहीं जानते है उनके लिए बता दे असल में सिबिल स्कोर एक ऐसा स्कोर है जो आपके क्रेडिट रिपोर्ट को दर्शाता है. अब मान लीजिये अगर आपने कभी लोन लिया है कि नहीं और लोन को सही समय पर चुकाया हैं की नहीं उन सभी चीजों को नंबर के रूप में दिखाया जाता है. दरअसल आपका सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा आपको बैंक से लोन लेने आसानी से मिल जाएगा.

मान लीजिये अगर आपका CIBIL Score 650 के नीचे है तो आपको आपके CIBIL Score को सुधारने के बारे में सोचना चाहिए क्यूंकि कम सिबिल स्कोर होने से आपको बैंक से लोन मिलने में बहुत मुश्किल होती है. चलिए आपको आपके सिबिल स्कोर को सुधारने के तरीके के बारे में बताते है.

सिबिल स्कोर को सुधारने के तरीके

आपकी जानकारी के लिए बता दे क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर को चेक करें. अगर आपको आपके सिविल स्कोर पर ऐसा कोई ट्रांजैक्शन हिस्ट्री देखने को मिलता है जो आपने किया नहीं है तो आप उसे ट्रांजैक्शन को सिविल वेबसाइट के जरिए रिपोर्ट कर सकते है.

मान लीजिए अगर आपका बैंक में कोई लोन चल रहा है तो आपको उस लोन को सही समय से चुकाना चाहिए नहीं तो आपका सिविल स्कोर कम हो सकता है . ऐसे में आप लोन सही समय से भरे.

आप एक बार कभी भी दो से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन बिलकुल भी ना करें.

यही नहीं अगर आप क्रेडिट कार्ड का यूज़ करते हैं तो कभी भी आपके क्रेडिट कार्ड में मिले पूरे लिमिट का इस्तेमाल ना . इससे भी कभी कभी क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है.

इसके साथ ही आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के साथ ही क्रेडिट कार्ड का बिल भी समय पर भरने का कोशिश करें.