Hanuman Janmotsav 2024: कुंडली में कई सारे दोष होते है उन्ही में से एक दोष है मांगलिक होना है. ये मांगलिक दोष आपको कई सारी परेशानी आती है जीवन को प्रभावित भी करता है. यही नहीं अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष होता है तो उस व्यक्ति को जीवन में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

यही नहीं अगर आप भी मंगल दोष से पीड़ित हैं तो आज के दिन 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है. आप अपने इस दोष को कम करने के लिए परम भक्त हनुमान की विधि विधान से पूजा अर्चना कर आप अपना दोष कम कर सकते है. चलिए आपको बताते है की आप को करना क्या है.

कैसे पता करें मंगल दोष है या नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी अपने कुंडली में ये पता लगाना चाहते है की आप में मंगल दोष है या नहीं तो इसके लिए आपको अपने कुंडली में प्रथम भाव, द्वितीय भाव, चतुर्थ भाव, सप्तम भाव, अष्टम भाव, और द्वादश भाव में देखना है की मंगल ग्रह या नहीं है. अगर इन भाव में मंगल ग्रह है तो जातक मांगलिक है.यही नहीं अगर मंगल ग्रह गुरु और शुक्र के साथ है तो ये दोष उतना घातक नहीं है.

है मंगल दोष तो करें ये उपाय

मान लीजिये की अगर आपके कुंडली में मंगल दोष है तो इसके लिए आपको आज यानी की हनुमान जन्मोत्सव के दिन भगवान राम, राम परिवार और बजरंगबली की विधि विधान से पूजा अर्चना करना चाहिए. साथ ही आपको आज के दिन राम रक्षा स्तोत्र और राम चालीसा का पाठ करना चाहिए. असल में ये उपाय करने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से अगर आप भी अपने मंगल दोष का प्रभाव कम करना चाहते है तो इस के लिए आपको हनुमान जन्मोत्सव पर स्नान आदि से निवृत होकर विधि विधान से बजरंगबली की पूजा करनी होगी. यही नहीं इसके बाद आपको सात या ग्यारह बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए जिससे ये दोष खत्म हो जाता है.

यही नहीं अगर आप की कुंडली में मंगल दोष है तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन पवन पुत्र हनुमान की पूजा करते समय लाल रंग के फल और फूल अर्पित करने चाहे. यही नहीं आपको पूजा करने के बाद सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपके सभी दोष खत्म हो जाएंगे.