आपको पता होगा ही की कारोबार को शुरू करने के लिए जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। वह है पूंजी। लेकिन कई बार आपकी सारी जुड़ी हुई पूंजी भी कम पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में आप यदि बैंक में कर्ज लेने जाते हैं तो आपको काफी समय लगता है और आपको अपनी किसी वस्तु को गिरवी भी रखना होता है। इस मुश्किल घड़ी में आपकी मदद “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” करती है। जिसको केंद्र सरकार की और से चलाया गया है। आइये अब आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

कितना मिलेगा लोन

आपको बता दें की इस योजना की मदद से आप 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी बात यह है की यह लोन कोलैटरल फ्री होता है और इसमें आपको कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको प्रोसेसिंग फीस भी जीरो या नाम मात्र की ही लगती है।

तीन कैटेगिरी के हिसाब से मिलता है लोन

इस स्कीम में आपको तेन कैटेगिरी में लोन दिया जाता है। पहली है शिशु योजना। इसमें आपको 50 हजार रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। दूसरी कैटेगिरी किशोर योजना है। इसमें आपको 50001 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक में लोन दिया जाता है। तीसरी कैटेगिरी तरुण योजना होती है। इसके अंतर्गत आपको 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है।

जान लें पात्रता

इस योजना की पात्रता की बात करें तो बता दें की आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदक ने पहले किसी लोन पर डिफ़ॉल्ट न किया हो। जानकारी दे दें की सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्योग (MSME) सेक्टर के सभी बिजेनस को इस स्कीम से लोन उपलब्ध हो सकता है। हालांकि इस योजना से कार्पोरेट संस्थाओं तथा खेती के लिए लोन नहीं दिया जाता है।

ऐसे करें आवेदन

बता दें की आप सरकारी तथा निजी बैंकों में भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको mudra.org.in से फॉर्म को डाउनलोड करके फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियां भर सकते हैं। आपके पास में पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए। सामान्य तौर पर बैंक और NBFC 7 से 10 दिन के अंदर लोन को मंजूरी दे देते हैं। इसमें कर्ज को चुकाने की समयसीमा 1 साल से 5 साल तक होती है।