हमारे देश की सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन कार्ड के जरिये लगातार मुफ्त राशन की सुविधा दे रही है। लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि जब कोई व्यक्ति रोजगार की तलाश में दूसरे शहर में शिफ्ट हो जाता है तो उसका एड्रेस चेंज हो जाता है और वह मुफ्त राशन की सुविधा से वंचित रह जाता है। बहुत ही कम ऐसे लोग हैं। जिनको यह जानकारी है कि वे वन नेशन-वन राशन कार्ड की मदद से किसी भी राज्य में जाकर मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

मुफ्त राशन की सुविधा के लिए करें यह काम

आपको बता दें कि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई की और से सोशल मीडिया पर जानकारी दी गई है की आप आधार कार्ड की सहायता से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत कहीं से भी मुफ्त राशन ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड के साथ अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना होता है। अपडेट कराने के लिए आप अपने नजदीक के किसी भी आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

आधार को राशन कार्ड से कराएं लिंक

यदि आप अपने आधार कार्ड से राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने राशन कार्ड के साथ में आधार को लिंक कराना होता है। आप ऑनलाइन तरीके से चेक कर कि आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से लिंक है अथवा नहीं। यह चेक करना काफी आसान है।

इस प्रकार से करें ऑनलाइन चेक

इसके लिए आपको अपने राज्य की पीडीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होता है। इसके बाद में आपको अपना राशन कार्ड नंबर तथा आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होता है। अब आपको अपने आधार कार्ड का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। इस नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसको आपको दर्ज करना होता है। इसके बाद आपकी राशन कार्ड से आधार को लिंक करने की रिक्वेस्ट दर्ज हो जाती है।