यदि आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का खाता PNB में है तो हम आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक अब अपनी एमपासबुक एप को बंद करने जा रहा है। इस एप का इस्तेमाल PNB के खातेदार अपनी पासबुक को चेक करने के लिए करते हैं। अब पंजाब नेशल बैंक इस एप के स्थान पर PNB ONE App को ला रहा है। आने वाले 1 दिसंबर से PNB अपनी एमपासबुक एप को बंद कर देगा।

mPassbook app तथा PNB ONE App में अंतर

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक की mPassbook app सामान्य पासबुक का ही डिजिटल अवतार है। इसकी सहायता से ग्राहक अपनी लेनदेन की स्थिति तथा मिनी स्टेटमेंट को आसानी से देख सकता है। इस एप से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं हो सकता है।

यह आपकी ट्रांजेक्शन स्थिति को दर्शाती है। वहीं दूसरी और पीएनबी वन ऐप भी पीएनबी बैंक की ही एप है। लेकिन इसमें आप बैलेंस चेक करने के साथ साथ लेनदेन भी कर सकते हैं। इसमें आप पासबुक का विवरण देख सकते हैं तथा क्रेडिट या डेविट कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

PNB ONE App के लिए ऐसे करें आवेदन

इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाना होता है तथा इसके बाद में वहां पर PNB ONE App को डाउनलोड करना होता है। इसके उपरांत आपको न्यू यूजर पर क्लिक करके अपना खाता नंबर जमा साकरणा होता है। अब आप मोबाइल बैंकिंग का चयन करें।

इसके बाद में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसको आपको अपने मोबाइल के इस एप में दर्ज करना होता है। अब आपको “डेविट कार्ड के साथ या डेविट काटड के बिना अथवा आधार के साथ” इन तीनों में से किसी विकल्प को चुनना होता है।