वर्तमान समय में बिजनेस में सबसे बड़ी समस्या कॉप्टिशन की है। आप चाहे कोई भी बिजनेस शुरू करें आपको कॉप्टिशन मिलेगा ही मिलेगा। ऐसे में आज हम पको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहें हैं। जिसमें आपको कॉप्टिशन नाम भर का मिलता है।

ख़ास बात यह भी है कि आप इस बिजनेस को कम पूंजी में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बता दें कि आज हम आपको जैम, जैली तथा मुरब्बे के बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आप इस बिजनेस को मात्र 80 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं और इससे ही 2 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

कितनी आती है लागत

आपको बता दें कि खादी और ग्रामोउद्योग आयोग ने इस बिजनेस की एक रिपोर्ट को तैयार किया है। जिसके मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 8 लाख रुपये की लागत आती है। इनमे से 2 लाख रुपये तो बिल्डिंग शेड बनाने में ही खर्च हो जाते हैं। इसके अलावा आपको लगभग 4.5 लाख रुपये का निवेश मशीनों को खरीदने में करना होता है। 1.5 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल में खर्च होते हैं। लेकिन यदि आप घर बैठे ही इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसमें मात्र 80 हजार रुपये का खर्च आता है।

कितनी होगी कमाई

रिपोर्ट के अनुसार आपको प्रति वर्ष सालाना 231 क्विंटल जैम, जैली और मुरब्बे का उत्पादन करना होगा। यदि 2200 रुपये प्रति क्विंटल दाम के हिसाब से कीमत को देखा जाए तो लागत करीब 5 लाख 7 हजार 400 रुपये के लगभग आएगी। वहीं इसको बेचने के बाद में आप 7 लाख 10 हजार 640 रुपये का लाभ कमा लेंगे। इस प्रकार से प्रति माह लगभग 17 हजार रुपये की कमाई कर लेंगे।

किस प्रकार से शुरू करें यह बिजनेस

जैम, जैली और मुरब्बे के बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको फलों की आवश्यकता होती है। इसी से यह उत्पाद तैयार होता है और फलो से ही जैम तथा जैली में स्वाद दिया जाता है। इसको बनाने के लिए आपको चीनी और पैक्टिन की आवश्यकता भी होती है।

सरकारी लाभ भी करें प्राप्त

यदि आप सरकारी स्कीम का लाभ लेकर इस बिजेनस को करना चाहते हैं तो आप मुद्रा लोन का लाभ ले सकते हैं। इसमें आपको करीब 7 लाख रुपये से ज्यादा का लोन मिल जाता है। इसमें आपको ब्याज भी काफी कम देना होता है और यदि स्थान आपके पास ही है तो आपकी लागत में काफी कमी भी आ जाती है।