SBI And ICIC Bank: वक़्त बदल रहा है और ऐसे में सभी बैंक के रूल भी बदलते जा रहे हैं. अभी अभी SBI और ICICI बैंक ने ग्राहकों के लिए एक एलान किया है और बताया है की आखिर उन्हें अपने बैंक में मिनिमम कितना बैलेंस रखना होगा. ऐसे में अगर आप का भी इन्ही दोनों में से किसी बैंक में खाता है तो ये खबर आपके लिए है.

ऐसे में जरुरी है की आप इस बात को जानें क्या है नियम. बैंक हम सभी लोगों के जीवन का एक बहुत जरुरी हिस्सा है. यहाँ हम बिना किसी डर के अपने पैसों को आसानी से सेव कर पाते हैं. यही नहीं बैंक अपने कस्टमर्स को सेविंग खाते पर कई तरह की सुविधाएं भी देता है. लेकिन इसको लेकर कुछ नियम और कानून भी है.

मिनिमम बैलेंस

आपकी जानकारी के लिए बता दे सेविंग खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना एक सबसे बड़ा नियम है. बता दें कि हर बैंक अपने मिनिमम एवरेज बैलेंस के नियम को खुद तय करता है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं होता है तो बैंक उससे जुर्माना व्सूलता है. हमारे देश के दो बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State bank of India) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग मिनिमम बैलेंस राशि तय कर दी है. ऐसे में अगर आपका खाता शहरी क्षेत्र की ब्रांच में तो खाते में कम से कम 1,000 रुपये रखना जरूरी है. इन मैं में मिनिमम बैलेंस की राशि है 1,000 रुपये और मेट्रो सिटी की तो यह राशि 3,000 रुपये तय की गई हैं.