यदि आपका अकाउंट PNB में है तो आपको यह खबर जरूर जान लेनी चाहिए। आपको बता दें कि हालही में PNB ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित रहने के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बैंक ने जालसाजी से बचने के कई तरीकें भी बताएं हैं। आपको पता होगा ही की PNB हमारे देश का एक बड़ा बैंक है। इस बैंक पर लोग भरोसा करते हैं। बड़ी संख्या में लोग PNB से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आजकल हो रहें फ्रॉड को देखते हुए PNB ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया है।

PNB के नाम पर चल रहा है फ्रॉड

आपको बता दें कि भारत सरकार की क्राइम ब्रांच ने इस फ्रॉड का खुलासा किया है। इसने अपने एक्स हैंडल साइबर दोस्त से PNB की निवेश स्कीम के नाम पर चल रहें फ्रॉड की जानकारी दी है। इसके साथ ही ग्राहकों को किसी भी इस प्रकार एक विज्ञापन पर भरोसा न करने की सलाह भी दी है।

सोशल मीडिया पर भी PNB ने इसके बारे में एड दिया है। जिसमें बताया गया है कि “100 रुपये से लेकर 200 रुपये की कमीशन, 200 रुपये के निवेश पर 400 रुपये की कमीशन जैसे विज्ञापन पर बिलकुल भरोसा न करें।” इसके साथ ही बैंक ने फर्जी पार्ट टाइम नौकरी और इनवेस्टमेंट ऐप से दूर रहने की सलाह भी दी है। बैंक ने एक फोटो को भी शेयर किया है। जिसमें पीएनबी जैसी एक नकली वेबसाइट को दिखाया गया है। जो बैंक के नाम का उपयोग कर रही है।

फ्रॉड से बचा सकते हैं ये उपाय

यदि आप इंटरनेट पर निवेश से जुड़ा कोई विज्ञापन देखते हैं तो उसको वेरिफाई करें। इसके लिए आप ऑफिशियल साइट की सहायता भी ले सकते हैं।
किसी भी बैंक की साइट को ओपन करते समय हमेशा URL को भी देखें।
ध्यान दें कि बैंक आपसे कभी OTP नहीं मांगता है अतः किसी को भी अपना OTP न दें।