10 Rupee Note: नोट और सिक्के कुछ समय चलते है फिर बदल दिए जाते है. ऐसे में नए नोट या सिक्के तो काम में आ जाते है लेकिन पुराने नोट या सिक्के का क्या किया जाए अगर आप भी यही सोच कर परेशान है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसा इसलिए क्योंकि आप इससे लाखों कमा सकते है. जी जी हाँ भले ही आपको हमारी ये बात आपको मज़ाक या झूठ लगे पर ये बात है सौ आने सच.

ऐसी खबर आपने खुद अखबारों में भी पढ़ी होगी. इन सबकी डिमांड मार्किट में आज्ज कल बहुत ज्यादा है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो ऐसा करना चाहते है है तो इस खबर को अंत तक पढ़ें. वैसे तो आप कोई भी पुराना नोट या सिक्के बेच कर पैसे कमा सकते हैं लेकिन आज हम आपको 10 रुपए के नोट के बारे में बताएंगे.

10 रुपए का पुराना नोट में होनी चाहिए ये खासियत

बात अगर खासियत की करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दे इस नोट पर मोर बना हुआ होना चाहिए. यही नहीं मोर के साथ वह पर कुछ फूल पट्टी भी बनी हुई होनी चाहिए. साथ ही इस नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए. इस नोट पर पीछे की तरफ मोर भी बना हुआ होना चाहिए. अगर आपके पास भी ऐसा पुराना नोट है तो चलिए जान लीजिये की इसे बेचना कैसे है.

कहाँ और कैसे बेचें

खासियत जानने के बाद चलिए आपको बताते है की आप इसे कैसे बेच सकते है. बस आपको इसके लिए सबसे पहले coinbazzar.com, Quikr ,OLX में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर जाने के बाद आपको वहां पर दर्ज़ ईमेल आईडी की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है. यही नहीं इसके बाद आपको पुराने सिक्के और नोट बेचने के सेक्शन पर जाना है. फिर नोट की साफ तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड कर देना है.यही नहीं इसके बाद जिसे ये सिक्का पसंद आएगा वो आप से खुद कांटेक्ट कर लेगा.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने या बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। कोई भी एडवांस पेमेंट ना करें। फ़्रोडिंग से बचने के लिए सेमीनार का ही सहारा लें. जहां सबकुछ आँखों के सामने होता हो.