आज के समय में लोग कृषि व्यवसाय की ही तरह पशुपालन से भी काफी पैसा कमा रहें हैं। काफी लोग पशुपालन करते हैं तथा अच्छा पैसा कमाते हैं। यदि आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी पशु पालन कर सकते हैं। आपको बता दें कि पशुपालन के अंतर्गत यदि आप गिर नस्ल की गायें पालते हैं तो आप एक माह में ही लखपति बन सकते हैं। ये गायें आपको प्रतिदिन 50 से 80 लीटर दूध देती हैं।

गिर नस्ल की गाय

आपको बता दें कि दूध देने के मामले में गिर नस्ल की गायें काफी बेहतरीन होती हैं। इसी लिए इनकी कीमत काफी ज्यादा होती हैं लेकिन यदि आप इसको खरीद लेते हैं तो ये गायें कुछ ही समय में आपके पैसे को कवर करा देती हैं। इस नस्ल की गायों का दूध बीमार लोगों तथा छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा माना आगया है। यदि आप इस नस्ल की गायें पालते हैं तो आपको इन्हें ठंडी तथा साफ़ जगह पर रखना होता है।

गिर नस्ल की गायों की पहचान

इस नस्ल की गायों की पहचान की बात करें तो बता दें कि इन गायों के काम बड़े होते हैं। ये गायें सफ़ेद, लाल या भूरे रंग के धब्बे की होती हैं। इन गायों का गला ढीला तथा नीचे लटकी हुई खाल के साथ में होता है। गिर नस्ल की गायों का वजन 385 किग्रा तथा ऊंचाई 130 cm होती है। इसकी नर गाय का नर गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होता है।

गिर नस्ल की गाय का आहार

इस गाय के दूध की मात्रा इसके आहार तथा उसकी गुणवत्ता पर निर्भर होती है। मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुराक को यह गाय काफी चाव से खाती है। इस गाय की यदि आप अच्छे से देखभाल करते हैं तो आप महीनेभर में अच्छा पैसा कमा सकते हैं साथ ही डेयरी फार्म खोलकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।