आज के समय में हर कोई आसमान की सैर करना चाहता है लेकिन पैसे की कमी के कारण प्रत्येक तो ऐसा कर नहीं सकता है हालांकि जो लोग पैसे में खेलते हैं यानि खूब पैसा कमाते हैं, उनके लिए यह कोई समस्या वाली बात नहीं है। इस प्रकार के लोग हेलीकॉप्टर को खरीद सकते हैं।

जमीन पर चलने वाली गाड़ियों से मन भरने के बाद इस प्रकार के लोग हवाई यात्रा के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की आसमान में सैर करने वाले हेलीकॉप्टर की कीमत असल में क्या होती है। बता दें की इसकी कीमत करोडो रुपये में होती है। आइये अब हम आपको विभिन्न हेलीकॉप्टर तथा उनकी कीमत के बारे में बताते हैं।

यह हैं असल दाम

यदि आप H 125 मॉडल का हेलीकॉप्टर खरीदते हैं तो आपको 322002915 रुपये खर्च करने होंगे। जब की H 125 मॉडल के हेलीकाप्टर के लिए आपको 511902070 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। यदि आप सस्ता हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो बता दें की सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर R-22 होता है। जिसकी कीमत लगभग 17123750 रुपये होती है।

इन चीजों की होती है जरुरत

यदि आप हेलीकॉप्टर खरीद भी लेते हैं तो उसको उड़ाने के लिए आपको DGCA तथा स्थानीय प्रशासन की अनुमति की आवश्यकता होती है। इन दोनों की अनुमति के बिना आप अपने हेलीकॉप्टर को उड़ा नहीं सकते हैं।

कौन खरीद सकता है हेलीकॉप्टर

आपको बता दें की इसके लिए DGCA ने कुछ नियम बना रखें हैं। पहले आपको DGCA में आवेदन करना होता है। वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही आप हेलीकॉप्टर को खरीद सकते हैं। यदि आप विदेश से हेलीकॉप्टर मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईईसी की आवश्यकता होती है।

इसके बाद में आप डीजीसीए के जरिये इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। हेलीकॉप्टर को खरीदने के बाद सबसे अहम होता है इसको उड़ाना। आपको बता दें की हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए बहुत से नियमों को फॉलो करना होता है। इसको उड़ाने के लिए आपको अपने अपने जिला कलेक्टर से अनुमति लेनी होती है। यदि आप किसी हेलीकॉप्टर को हायर करते हैं तो इसके लिए भी आपको पहले अपने अपने जिला प्रशासन को जानकारी देनी होती है तथा अनुमति लेनी होती है।