Skin Care Tips:कौन सुंदर नहीं दिखना चाहता है. औरत हो मर्द सभी खूबसूरत दिखना चाहते है. अब सुंदर दिखने के लिए चेहरे पर एक अलग तरह का निखार चाहिए होता है और निखार सिर्फ और सिर्फ नेचुरल ऑयल से आ सकता है. कई सारे लोग बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है. पर इनसे कुछ नहीं होता है. और नहीं तो चेहरा काला पड़ जाता है. बाल हो या चेहरा नेचुरल ऑयल से बेहतर कुछ है ही नहीं. चलिए आपको कुछ नेचुरल आयल के बारे में बताते है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बाल और चेहरे को हेल्थी बना सकते हैं.

बेस्ट नेचुरल ऑयल

नारियल का तेल

आपकी जानकारी के लिए बता दे नारियल का तेल बाल और चेहरे दोनों के लिए काफी लाभदायक होता है. सब से बड़ी बात तो ये है की इसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि काफी वक़्त पहले से हो रहा है. बाल झड़ रहे हो. कम जोर हो रहे हो या फिर चेहरे पर पिम्पल हो रही हो इन सब में नारियाल का तेल यूज़ हो सकता है. ये हमारे बाल और स्किन को काफी सारी टॉक्सिन्स से बचाता है. आप अपना मेकअप भी इसकी मदद से रिमोवे कर सकते हैं.

जैतून का तेल

नारियल तेल के बाद अगर कोई तेल है जो बहुत ही लाभदायक है तो वो है जैतून का तेल. ऐसा इसलिए क्योंकि इस तेल के अंदर विटामिन ए, डी, ई और के होता है. इसके साथ ही ये तेल मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करता है. ऐसे में आप इसे बाल और चेहरे दोनों पर इस्तेमाल कर सकती है. आप चाहे तो जैतून के तेल को चहेरे के क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती है.

सूरजमुखी के बीज का तेल

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि सूरजमुखी का तेल चेहरे और बाल दोनों के लिए अच्छा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोगों को यही पता है कि ये खाने के लिए इस्तेमाल होता है. पर असल में ऐसा बिलकुल नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तेल सबसे बेस्ट तेल है और आप अपने चेहरे का मसाज करना चाहती है. ये तेल ड्राई स्किन वालों के लिए सबसे बेस्ट होता है.