यदि आपने भी राशन कार्ड बनवा रखा है तो अब आपको विशेष ध्यान रखना होगा। सरकार ने राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने की शर्तों एवं नियमों में बदलाव कर दिया है और यदि आपने इस नियमों का पालन नहीं किया तो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही हो सकती है और आपसे वसूली की जा सकती है, यदि इसमें आप किसी तरह का असहयोग करते हैं तो आपको जेल भी भेजा जा सकता है।

क्या है पूरा मामला

वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के दौरान केन्द्र सरकार ने गरीब परिवारों को निःशुल्क राशन देना शुरू किया था, इसके लिए राशन कार्ड को ही आधार बनाया गया था। यह व्यवस्था अभी तक लागू है परन्तु अब ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें अपात्र लोग (जो सक्षम हैं और अच्छी खासी कमाई करते हैं) भी राशन कार्ड बनवा कर फ्री राशन प्राप्त कर रहे हैं, जबकि दूसरी ओर वास्तव में गरीब लोगों को इस योजना से कोई लाभ नहीं हो पा रहा है।

सरकार ने Ration Card के लिए बनाए ये नियम

सरकार के नए नियमों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, दो लाख से अधिक की सालाना इनकम है तो ऐसे लोग राशन कार्ड (Ration Card benefits) के जरिए दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। नए नियमों के अनुसार अब ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा, अन्यथा उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

Ration Card सरेंडर नहीं करने पर होगी वसूली

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यदि अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड को सरेंडर नहीं करते हैं तो उनका राशन कार्ड जांच के बाद रद्द कर दिया जाएगा और उस परिवार के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। यही नहीं वह जब से राशन ले रहा है, तब से दिए गए राशन की भी वसूली की जाएगी