Gir Cow Farm In Gujarat: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो कोई बड़ा बिजनेस करना चाहते है तो मौका अच्छा है. दरअसल जिस बिजनेस की बात हम कर रहे हैं उस बिजनेस का नाम पशुपालन है. अगर आप भी पशुपालन करने का सोच रहे हैं तो आप गिर गाय की नस्ल को पाल सकते हैं. इससे आपको बहुत फायदा होगा.

हैरानी की बात तो ये है की ये बाकी के गाय से बहुत अलग होती है. अगर आप इनकी अच्छी खासी देखभाल करते है तो इस नस्ल की गाय आपको बहुत ही फायदा दिलाएगी. इस नस्ल की गाय ज्यादातर गुजरात में पायी जाती है. ये गाय आपको रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध देती है. चलिए आपको इस गिर गाय के नस्ल के बारे में डिटेल में बताते है.

गिर गाय को कैसे पहचाने

बता दे गिर गाय का माथा बाकी के गाय के माथे से बहुत बड़ा होता है. यही नहीं गिर गाय की आंखें बाकी गाय के तुलना में काफी छोटी और सुंदर होती है. इन सब के साथ ही साथ आप ये भी जान लीजिये की आप अगर गिर के सींग देखेंगे तो वो कान के पीछे से निकले हुए दिखाई देंगे और ये बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े हुए होते हैं. ये आपको देखने में बाकी के गाय से बिलकुल अलग होती है.

गिर नस्ल के दूध के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर के दूध से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. अगर आप इस नस्ल की गाय का दूध हमेशा पीते है तो आपको कोई भी बीमारी लगने का खतरा कम रहता है. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा मौजूद होता है.