नई दिल्ली: केन्द्रीय सरकार ने एक बार फिर लोगों को एक बड़ी राहत देते हुए बड़ा एलान किया है। जिसके चलते देश के करोड़ों लोग सका फायदा उठाकर राहत की सामस लेंगे। मोदी सरकार की ओर से लिए गए इस निर्णय से देश के करोड़ों लोगों को टैक्स में छूट मिलने वाली है मोदी सरकार ने देश के सभी वर्ग के लोगों को राहत देने वाला काम किया है।
सरकार का ऐलान
दरअसल, इस साल फरवरी के महीने में पेश किए गए बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अहम फैसला लेते हुए ऐलान किया था। जिसमें कहा गया था कि नए इनकम टैक्स में दी जा रही छूट को अब बढ़ाते हुए सात लाख रुपये कर दिया गया है अब जिन लोगों की सालाना इनकम 7 लाख रुपये के करीब है उन्हें किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा।
राहत देने का काम
मोदी सरकार ने बताया कि अगर अब कोई नए टैक्स रिजीम से टैक्स देता भी है तो टैक्सधारक को सात लाख रुपये सालाना की कमाई पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। पहले इसकी सीमा 5 लाख रुपये सालाना थी., जिसे बढ़ाकर अब सात लाख कर दी गई है। टैक्स पर मिली इस छूट से देश के करोड़ों लोगों को राहत मिली है।
स्टैंडर्ड डिडक्शन
इसके साथ ही अब जारी किए गए नए टैक्स रिजीम से लोग स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा भी उठा सकते हैं। वेतनभोगी और पेंशनर्स अब नए टैक्स रिजीम से 50 हजार रुपये का फायदा मिलने वाला है।