नई दिल्लीः Indian Railways: ट्रेन में आपने कभी ना कभी तो सफर किया ही होगा, और ट्रेन का सफर उन लोगों के लिए तो काफी अच्छा होता है जो लंबा सफर तय करते हैं. ज्यादातर लंबा सफर तय करने वाले लोग ट्रेन से सफर करना ही पसंद करते हैं. Indian Railway द्वारा ट्रेन में सफर करने के लिए कई रूल्स और रेगुलेशन जारी किए गए हैं जिसे शायद कुछ ही कुछ लोग जानते होंगे.

कई बार यह भी होता है कि आप को अर्जेंट में कहीं दूर जाना होता है और आप ट्रेन का टिकट बुक तो करवा लेते हैं लेकिन वह टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है. अगर आप तत्काल में भी टिकट करवाते हैं और उसके बावजूद भी आप का टिकट कंफर्म नहीं होता है तो आपको अब टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आप बिना कंफर्म टिकट के भी ट्रेन में आराम से सफर कर सकते हैं. चलिए पूरे विस्तार से बताते हैं आपको क्या है पूरी खबर और कैसे आप बिना कंफर्म टिकट के सफर कर सकते हैं.

कैसे करें बिना टिकट सफर?

अब ट्रेन यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे द्वारा एक बड़ी खुशखबरी दे दी गई है जिसमें आप बिना कन्फर्म टिकट पर ही अपना लंबा सफर आसानी से तय कर सकते हैं.

आपको बता दें, अगर आपने कहीं भी जाने का टिकट बुक किया है चाहे वो टिकट तत्काल टिकट ही क्यों ना हो लेकिन आखिरी टाइम तक भी वो टिकट कंफर्म नहीं हुआ है. Still वेटिंग दिखा रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि आप उसी वेटिंग टिकट की कॉपी रेलवे की टिकट विंडो से ले लीजिए.

कई बार क्या होता है आपका टिकट कंफर्म नहीं होता है और आपको वेटिंग ही दिखाता है लेकिन उसके बावजूद भी आप ट्रेन में बैठ जाते हैं और फोन में आप ऑनलाइन अनकंफर्म टिकट दिख रहा होता है तो ऐसी गलती बिल्कुल ना करें क्योंकि Unconfirmed Ticket को फोन में दिखाकर रेल यात्रा करना इंडियन रेलवे के नियमों के अनुसार गलत है लेकिन आप इसी अन कंफर्म टिकट पर सफर तय कर सकते हैं लेकिन उसकी एक शर्त है और वह शर्त यह है कि आपको अपने अन कंफर्म हुए वे टिकट को टिकट विंडो से लेना होगा तभी आप ट्रेन में आराम से सफर कर सकते हैं.

अगर आपके पास अन कंफर्म टिकट की कॉपी होगी जो आपने विंडो से ली होगी तो आपको TTE आराम से कहीं भी सीट दिलवा देगा. यानी अगर आपके पास ये टिकट होगा तो आपको TTE यात्रा करने से नहीं रोक सकता.

आपको बता दें अगर आप ऑनलाइन अनकंफर्म टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं तो आपको इस नियम का फायदा नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप विंडो से हार्ड कॉपी उसी अनकंफर्म टिकट की लेकर सफर करेंगे तो आपको खुद TTE अगर कोई खाली सीट होगी तो सीट दे देगा.