Thursday, February 9, 2023
HomeBusinessIndian Railway New Rule: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी जानकारी, नियमों...

Indian Railway New Rule: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी जानकारी, नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

नई दिल्लीः Indian Railway New Rule 2023: आप ने भी कभी ना कभी तो ट्रेन में सफर किया ही होगा या फिर आप किसी लंबे सफर पर जाते है तो ज्यादातर लोग ट्रेन का सफर ही करना पसंद करते है क्योंकि ट्रेन के सफर में आपको कई सारी सुविधाएं मिल जाती है. चाहे वो आराम करने की सेवा हो या फिर खाने की. लेकिन क्या आप जानते है इस ट्रेन के सफर में अब आपको बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. जी है दोस्तों अब इंडियन रेलवे द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है जिसमें कई बड़े बड़े बदलाव किए गए है. इस खबर में आपको बताते है रेलवे द्वारा क्या कुछ बदलाव किए गए हैं.

Indian Railway में बड़े बदलाव

* दोस्तों अगर आपने ट्रेन में सफर किया है तो आप यह तो जरूर जानते होंगे समय-समय पर आपको ट्रेन में सामान बेचने वाले दिखते होंगे जैसे की चाय वाले, खाने वाले, पेन पेंसिल, मोबाइल, इयरफोन, चार्जर आदि बेचने वाले तो अब आपको ट्रेन में वो लोग नहीं दिखाई देंगे क्योंकि इंडियन रेलवे द्वारा ये ऐलान किया गया है कि अब कोई भी इंसान यह सब चीजें बेचने ट्रेन में नहीं आयेगा.

* दूसरा बड़ा बदलाव इंडियन रेलवे के द्वारा यह किया गया है कि जैसा कि आप सभी जानते हैं अगर रेलवे के अंदर आप की जमीन आती थी तो आपको उसका मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाती थी लेकिन अब बड़ा बदलाव करते हुए इंडियन रेलवे ने ऐलान कर दिया है कि अब ऐसा नहीं होगा.

अब सरकार ने इसके बदले सिर्फ ₹500000 रूपये देने का फैसला किया है यानी सिर्फ यही पैसे दिए जाएंगे और अब कोई सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी.

* इसी के साथ ही अगला बदलाव इंडियन रेलवे के द्वारा यह किया गया है कि अब आपको टिकट आधे दामों पर मिलेगा, और अगर आप खाने पीने का सामान मंगवाते हैं तो उसके लिए भी एक बड़ा बदलाव इंडियन रेलवे द्वारा किया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments