आपको बता होगा ही की बीती 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट के दौरान कई अहम घोषणाएं की। इनमे एक घोषा एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने की भी थी। इसके जरिये लाभार्थी को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी तथा 18000 रुपये की बचत भी होगी। अब केंद्र सरकार की इस योजना पर ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने विस्तार से बताया है।

ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा

आपको बता दें की ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है की देश के एक करोड़ परिवारों की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इसको लगाने तथा मेंटेन करने का कार्य भी सरकार ही करेगी। सरकार 3 किलो वॉट तक के सोलर पैनल पर लाभार्थी को 40 फीसदी की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसको बढ़ाकर अब 60 फीसदी किया जाएगा। इसके बाद में लोन लेना होगा। लोन पब्लिक सेक्टर की कंपनियां लेंगी तथा वही सोलर पैनल को लगाएंगी। सोलर सिस्टम लगने के बाद से ही परिवार बिजली फ्री हो जाएगा।

इस प्रकार होगी कमाई

आपको बता दें की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे वे 300 यूनिट से अधिक बिजली पैदा करेंगे। इसी अतिरिक्त बिजली से पब्लिक सेक्टर की कंपनियां लोन का भुगतान कर सकेंगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की इस प्रक्रिया से कंपनियां लोन का भुगतान 10 साल में पूरा कर लेंगी। इसके बाद में रूफ टॉप सोलर सिस्टम मकान मालिक का हो जाएगा। इसके बाद में मकान मालिक उत्पन्न बिजली से बड़ी बचत कर सकते हैं। इस सितम की लाइफ 25 साल है।

बजट में किया था ऐलान

आपको बता दें की बजट में वित्त मंत्री ने कहा था की छत पर एक करोड़ पैनल लगने के बाद लाभार्थी 300 यूनिट बिजली फ्री पा सकेंगे। निःशुल्क बिजली तथा बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष बिजली बेचने से प्रतिवर्ष 15 से 18 हजार रुपये की बचत होगी। इसके अलावा आपूर्ति तथा इंस्टॉलेशन के लिए बड़ी संख्या में बेंडरों को मौक़ा भी मिलेगा। मेंटेनेंस में टेक्नीकल स्कील रखने वाले लोगों तथा इंस्टॉलेशन का ज्ञान रखने वाले लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।