Post office: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो पैसे को किसी भी कीमत पर बचाना चाहते है? अगर हाँ तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बढ़िया योजना लेकर आएं है जिसमे अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो आपको अलग अलग प्रकार की योजना का लाभ मिलेगा. वैसे भी लोग पोस्ट ऑफिस पर ज्यादा भरोसा करते है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस भी हर महीने कुछ न कुछ अलग अलग योजना लेकर आती रहती है. जिस योजना की बात हम कर रहे है उस योजना का नाम है Public Provident Fund (PPF) स्कीम. यह एक लंबी अवधि की योजना है जिससे व्यक्ति बिना किसी जोखिम के एक अच्छा खासा पैसा बना सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे Post Office में जाकर सार्वजनिक भविष्य निधि का खाता खोल सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे Public Provident Fund Account की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल की है. आपको इसमें न्यूनतम 500 रुपये के साथ खाता खोलते है. आपको इसमें सालाना 1.50 लाख रुपये तक की राशि जमा करनी है.

मान लीजिए अगर आप पीपीएफ अकाउंट की 15 वर्ष की मैच्योरिटी अवधि तक हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं, तो 5 साल तक किया गया निवेश आपको कुल 22.50 लाख रुपये दिलाएगा. यही नहीं 15 साल के लिए 7.1% सालाना की ब्याज दर के हिसाब से आपको 18.18 लाख रुपये का ब्याज आय मिलेगा. यानी जब आपकी मैच्योरिटी होगी तो उसपर आपको 40.68 लाख रुपये तक की राशि का लाभ मिलेगा.