नई दिल्ली। भारत में जहां सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्मार्टफोन में Vivo ,Samsung, Xiom के फोन को खरीदना लोग ज्यादा पसंद करते है। फिर यदि दमदार फीचर्स वाले फोन की बात हो, तो सबसे ज्यादा लोग iPhone को खरीदना पसंद करते है। जिसकी डिमांड भारत में हमेशा बनी रहती है। लोगों की बढ़ती पसंद को देखते हुए Apple कपंनी भी नएनए फीचर्स के साथ फोन को पेश करते आई है।

लेकिन हाल ही जारी हुए नतीजों से जो बात सामने आई है जो हैरान कर देने वाली है। हालिया तिमाही के नतीजे के बारे में कंपनी ने बताया है कि पिछली तिमाही में 90.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया गया था, जो पिछले साल की तिमाही के मुकाबले 4.21 परसेंट कम है। विदेशो में हो रही लगातार कमी के चलते कंपनी की आय में भी कमी हुई है।

हालांकि, इसके बाद भी कुच देशों में इस फोन को पंसद के जाने के चलते कंपनी मुनाफे में है। जिसके चलते कपंनी को 23.6 अरब डॉलर का फायदा हुआ है, जो पिछले साल के मुकाबले 2.47 परसेंट कम है. लगातार कुछ देशमों में इस फोन की खरीदी में हो रही कमी को देखते हुए  Apple CEO Tim Cook ने कहा है- कि कंपनी ने एक दर्जन से ज्यादा देशों का रिकॉर्ड निकाला है। जिसमें सबसे ज्यादा बिक्री होने वाले देशो में लैटिन अमेरिका और मिडिल ईस्ट के साथ कनाडा, इंडिया, स्पेन और तुर्कि है जहां से रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है। ऐपल का कहना है कि उन्हें चीन समेत कई मार्केट में पॉजिटिव ग्रोथ दिख रही है।.

ऐपल का कहना है कि अमेरिका और यूरोप के मुकाबले भारत में कंपनी की ग्रोथ डबल रही है. टिक कुक ने बताया, ‘ कि मै हमेशा से कगता आया हूं कि भारत को एक इनक्रेडिबल मार्केट की तरह देखता हूं जिस पर हमारा फोकस सबसे ज्यादा होता है। ‘

टिम कुक ने कहा कि भारत में हमें बहुत संभावनाएं हैं। और इसके लिए हम अपने चैनल्स का विस्तार करते रहेंगे। हमें इस बात की बहुत ही खुशी है कि यहां पर फोन के पसंदीदा यूजर्स काफी ज्यादा है।

बता दें कि iPhone की हुई सेल से कंपनी की आय में 46 अरब डॉलर की बढ़ोत्त्तरी देखने को मिली है, जो पिछले साल के मुकाबले 10 परसेंट कम रही है. वहीं iPad का रेवेन्यू 5.6 अरब डॉलर का रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले 17 परसेंट कम रही है। कंपनी की तमाम सर्विसेस के बाद पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 1 अरब डॉलर हो गई है।