सर्दी का मौसम जा चुका है और गर्मियों ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। यह मौसम सब्जियों की खेती के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में यहां बता रहें हैं। जिसकी खेती करके आप पूरी तरह से मालामाल हो सकते हैं। बता दें की आज के इस लेख में हम आपको लौकी की खेती के बारे में बता रहें हैं।

दियारा क्षेत्र में इस सब्जी की खेती इस मौसम में काफी की जाती है। हालांकि लौकी की खेती में मेहनत काफी लगती है लेकिन इसमें लागत कम तथा मुनाफ़ा ज्यादा होता है। अतः यदि आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको लौकी की खेती करनी चाहिए। आप बरसात से पहले इसकी बुवाई कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इस प्रकार से करें खेती

सबसे पहले आप खेत की जुताई कर पर्याप्त नमी के साथ खेत को तैयार कर लें। इसके बाद में इसके बीज को 24 घंटे ब्लू कॉपर 1 ग्राम प्रति लीटर में भिगो कर बीज की बुवाई कर लें। समय समय पर सिंचाई करते रहें हैं। बता दें की एक हेक्टेयर के लिए ढाई से तीन किलो बीज पर्याप्त होता है। यदि आप इन दिनों लौकी की खेती करना चाहते हैं तो आपको काशी बहार, काशी कुंडल, नरेन्द्र रश्मि और माधुरी में किसी एक प्रजाति का चयन करना चाहिए।

रोगों से ऐसे करें बचाव

कभी कभी लौकी की खेती करने पर इसकी पत्तियों में पत्तियों में लाल कीड़े का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए डाईक्लोरोफास 200 एमएल को 200 ml पानी में घोल कर घोल बना लें तथा 1 एकड़ के हिसाब से छिड़काव करें। ध्यान रहे की छिड़काव को सूर्योदय से पहले ही करना होता है क्योकि सूर्योदय के बाद में ये कीड़े जमीन में छुप जाते हैं।

बन जाएंगे मालामाल

आपको बता दें की इन हाईब्रिड किस्म का प्रति हेक्टेयर 400 क्विंटल की उपज है। इसके अलावा उन्नत किस्म के बीजों की बुआई में 250 क्विंटल लौकी पैदा होती है। इस हिसाब से देखा जाए तो किसान लोग कुछ ही दिनों में तगड़ी कमाई कर सकते हैं।