नई दिल्ली। देश का किसान आर्थिक रूप से समपन्न रहे इसके लिए सरकार कई तरह की योजनाएं देकर उन्हें मजबूत करने का प्रयास करती रही है। फिर चाहे बात कृषि के क्षेत्र से हो, या फिर पशुपालन से। इन दिनों पशुपालन के साथ किसान पोल्ट्री फार्मिंग ( poultry farming )  से भी अच्छी खासी कमाई कर रहे है मुर्गी पालन ऐसा व्यवसाय है जिससे ना केवल अडें से अच्छी आमदनी कर सकते है बल्कि इसके मांस से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

समान्य नस्ल की मुर्गी की अपेक्षा अब मुर्गी की एक ऐसी नस्ल का पता चला है जिसके 1 अंडा ( cost of single egg ) ₹100 की कीमत से बिकता है.। इस नस्ल की मुर्गी को पालकर आप लाखो की कमाई कर सकते है। यह मुर्गी साल भर में 50 से 60 अंडे देती है। जो सोने के भाव बिकते है।

पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनिस

आज के समय में शहरों से लेकर ग्रामीण वर्ग के लोगों को भी असील मुर्गी की नस्ल ( aseel variety of hen ) को पालने के लिए काफी ज्यादा प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सरकार भी किसानों को पोल्ट्री फार्मिंग करने के लिए काफी ज्यादा मदद भी करती है।

जो लोग गांव में असील मुर्गी की नस्ल ( aseel variety of hen ) का पालन करते हैं उनको सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर कुछ पैसा दिया जाता है। इस मुर्गी का अंडा सोने के भाव में बिकता है। अंडे की कीमत ₹100 से शुरू होती है। इतना ही नहीं यह अंडा स्वास्थ के लिए भी काफी हेल्दी रहता है। इतना ही नही आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह वरदान के समान है।

समान्य मुर्गी से अलग असील मुर्गी 

असील मुर्गी की नस्ल ( aseel variety of hen ) समान्य मुर्गियों से काफी अलग होती है यह मुर्गी लम्बे चेहरे के साथ घनी आंखें और लंबी गर्दन वाली होती है।