Solar Pannel: आज कल बिजली का बिल भरना कोई आसान काम है नहीं. ऐसे में सरकार आज कई सार स्कीम लेकर आ रही है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्कीम के बारे में बताने वाले है. इससे आपका बिजली का खर्चा भी नहीं आएगा और तो और आपको पैसा मिलेगा. बस इसके लिए आपको उस योजना के बारे में जानना जरुरी है और ये भी बतांएगे की आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है. वैसे आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने वाले है उसका नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है. इससे बहुत से लोगों को फ़ायदा हुआ है.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आखिर सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है और इसका खर्च कितना है. दरअसल इसके भुगतान के लिए 5-6 साल में होगा. लेकि इसके बाद आप अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त सोलर ऊर्जा बिजली मिलेगी. यही नहीं आप चाहें तो इसके जरिए पैसा भी कमा सकते हैं. बस इसके लिए आपको अपने नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना है. अगर आप इस बारे में और भी कुछ जानना चाहते है तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पता सकते हैं. इसका ऑफिसियल वेबसाइट है mnre.gov.in.

ऐसे करें सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन

देखिए सबसे पहले अगर आप भी सबकी तरह इस सब्सिडी के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप को फॉलो करना है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इसके लिए आपको सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाना है. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको आप जिस राज्य में रहते हैं वहां क्लिक करना है. आठ ही आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा.और लीजिए हो गया आपका आवेदन. इन सब के साथ ही साथ अगर आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं तो आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर कभी भी कॉल कर सकते हैं.