Male Fertility:अभी हाल ही में खबर आयी है कि हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर पिता बन गए है. आपको भी लग रहा होगा कि इसमें कौन सी बड़ी बात है. दरअसल बड़ी बात बात पिता बनने में नहीं है. बड़ी बात इसमें है कि उनकी उम्र 83 साल है. जी हाँ जिस हॉलीवुड एक्टर की बात हम कर रहे हैं उनका नाम अल पचीनो है. आपको जानकर हैरानी होगी की वो 83 साल की उम्र में चौथी बार पिता बने है.उनकी गर्लफ्रेंड की उम्र 29 साल है. ये एक्टर काफी दिनों से चर्चा में है. वैसे ये अकेले नहीं है जिन्होंने इतनी ज्यादा उम्र में एक बच्चे को दिया. ऐसे कई सारे एक्साम्प्ल है.

ऐसे में सवाल है कि क्या पिता बनने की कोई उम्र नहीं होती? उम्र से पुरुषो को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. अगर आप भी एक पुरुष है और आपके मन में भी ऐसे कई सारे सवाल है तो इस खबर को आखिर तक पढ़िएगा.

क्या है पिता बनने की सही उम्र

आपकी जानकारी के लिए बता दे महिलाओं की तरह पुरुषों में भी पिता बनने की सही उम्र होती है. जैसे आगे जाकर महिलाओं को दिक्क्त आती है ठीक वैसे ही पुरुषों के साथ भी होता है. दरअसल जैसे जैसे पुरुषो की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे उनके स्पर्म काउंट कम होने लग जाते है. साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी खराब होने लग जाती है.

एक शोध में बताया गया है कि अगर पिता की उम्र 50 साल से ज्यादा हो जाती है तो होने वाले बच्चे के जीवित रहने के चांस 33 % कम हो जाते है. यही नहीं शोध में ये भी बताया गया कि 40 के उम्र के बाद जो लोग पिता बनते हैं उनके बच्चे के DNA कमजोर होते है जिसके वजह से वो शारीरिक या मानिसक रूप से कमजोर होते है.