इस साल 2024 में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने धांसू अंदाज में अपनी पारी की शुरुआत की है। इस बार टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ कर रहे हैं। तो वहीं भारत के दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज खेल रहे हैं।

चेन्नई टीम ने इस बार के मैच में अब तक अपने दोनों मुकाबले जीत लिए हैं। लेकिन दोनों में से किसी मैच में धोनी की बल्लेबाजी नहीं आई है। पहले मैच में चेन्नई टीम ने 4 और दूसरे मैच में 6 विकेट को गंवा दिया था।

धोनी के लिए बना खास प्लान

आपको बता दें कि धोनी के लिए टीम मैनेजमेंट और कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने एक खास तरह का प्लान बनाया है। धोनी को 8वें नंबर पर मैच में उतारा जाएगा, जिससे मैच हारने की स्थिति में मैच को जीता जा सके। धोनी की बैटिंग के बीच में इम्पैक्ट प्लेयर नियम आ गया है, इस बात को खुद चेन्नई टीम के बैटिंग कोच माइकल हसी ने स्वीकार किया है।

कोच ने बैटिंग ऑर्डर नीचे किया

टीम के कोच हसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस पर कहा, ‘हेड कोच फ्लेमिंग (स्टीफन) से बात करने के बाद ही हमने धोनी का बैटिंग ऑर्डर इतना नीचे किया है। इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण हर टीम में एक्स्ट्रा बल्लेबाज और एक्स्ट्रा गेंदबाज खेलता है। इस कारण बैटिंग ऑर्डर में गहराई आ गई है, इसीलिए धोनी को हमने नंबर-8 पर रखा है। धोनी इस वक्त नेट्स में अच्छी बैटिंग कर रहे हैं।’

इसके आगे उन्होंने कहा, ‘बैटिंग ऑर्डर में इतनी गहराई होने के कारण खिलाड़ियों को अटैकिंग गेम खेलने के लिए खुली छूट दी गई है। यह साफ कह दिया गया है कि यदि टॉप ऑर्डर थोड़ा भी कन्फ्यूजन हो तो उन्हें बस अटैक करना है। इस बीच यदि खिलाड़ी आउट भी होते हैं तो उन्हें पूरा सपोर्ट मिल जाएगा, लेकिन अटैकिंग गेम नहीं छोड़ना है। फ्लेमिंग का एक ही कहना है, हमें बस तेज खेलना है और इसी तरह खेलते रहना है।“