Pradhan Mantri Awas Yojana: सरकार देश के गरीबों को आगे बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं कर रही है. सरकार ने ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ की शुरुआत की ताकि सबको घर मिल सके. इससे गरीबों को बहुत ही फायदा हुआ है. जिनके पास घर नहीं था उन्हीं घर मिला है. वो भी अपने घर में अब आराम के साथ रह सकते हैं.अगर आप भी योजना से जुड़ना चाहते हैं तो उसके लिए क्या क्या पात्र होने चाहिए हमने सब कुछ बताया है. साथ ही आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं ये भी इस खबर में है. ऐसे में खबर को अंत तक पढ़ें.

पीएम आवास योजना के तहत आवेदनकर्ता के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  1. राज्य का नाम
  2. जिले का नाम
  3. ग्राम का नाम
  4. समग्र आईडी
  5. आधार कार्ड
  6. क्रेडिट कार्ड
  7. बैंक पासबुक
  8. आवेदक का आधार कार्ड
  9. मतदाता कार्ड
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

पात्रता

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इसके काबिल होना चाहिए. इसके लिए क्या क्या पात्रता होनी चाहिए चाहिए चलिए आपको बताते है.

  1. सबसे तो इस बात को जान लीजिए कि इसका लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो भारत के नागरिक होंगे. इसके लिए उनके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  2. जो भी इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास खुद का पक्का मकान नहीं होना चाहिए.
  3. अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए.
  4. साथ ही आपकी सालाना आय 5 लाख से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए.

पीएम आवास योजना से मिलने वाले लाभ

  1. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि जिनका नाम जिन इस योजना के लिस्ट में हैं उन्हें घर बनाने के लिए 120000 रुपए दिए जाते हैं.।
  2. इसका लाभ शहर से लेकर गांव तक के सभी पात्र व्यक्तियों को मिलता है.

पीएम आवास योजना लिस्ट कैसे जांच करें

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम आवास योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको सिटीजन एसेसमेंट का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद आपको सर्च फॉर बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद आप के सामने लॉगिन पेज आएगा जहाँ पर आपको स्वयं के राज्य ,जिला ,तहसील ,ग्राम पंचायत, ग्राम चुनना है. इन सब डिटेल के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी. आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं.