Cow Or Buffalo Milk which Is Better: दूध गाय का हो या फिर दूध भैंस का हो दोनों ही हेल्दी होते है. यही नहीं दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है. आप ने अपने घर में हमेशा बड़े-बजुर्गों को बोलते सुना होगा की अगर अच्छी नींद चाहिए तो फिर रात के वक्त भैंस का दूध पीकर सोना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी की दही, खीर, पायसम, मलाई, कुल्फी और घी बनाने के लिए ज्यादातर भैंस का दूध का इस्तेमाल होता है. दूध किसी का भी हो इसमें बहुत ही पौष्टिक होता है. अगर कोई व्यक्ति हर रोज सिर्फ एक गिलास दूध पीता है तो उसके शरीर को जरूरी के सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

असल में ये दूध कैल्शियम का सबसे शानदार सोर्स में से एक होता है. यही नहीं यही मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक भी होता है. आम लोगों के साथ साथ डॉक्टर भी लोगों को यही राय देते हैं की अगर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहते है तो रोजाना दूध पिएं चलिए आपको बताते है की कौन सा दूध में ज्यादा मात्रा में फायदा होता है.

कौन सा बेहतर

बता दे पानी पानी हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप अपने शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आप गाय का दूध पीना शुरू कर दें. होता है की गाय के दूध में 90 प्रतिशत पानी होता है और यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. बात अगर कैल्शियम की करें तो भैंस का दूध अगर आप रोज 250 लेते हैं तो उसमें कैल्शियम की मात्रा 412 mg कैल्शियम मिलेगा. साथ ही आपको इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और क्लोराइड भी मौजूद होता है. जो सेहत के लिए अच्छा होता है. यही नहीं इसमें पाई जाने वाली फैट हड्डियों के लिए बहुत ाचा होता है.

अब बात अगर गाय की करें तो गाय के दूध का अगर आप एक कप लेते हैं तो उसमें 305 mg कैल्शियम मौजूद होता है. ये दूध अगर आप रोजाना पीते हैं तो इससे हड्डी से जुड़ी बीमारी कम होती है. यह कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. आपको इस दूध में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है.