नई दिल्ली:यदि आप नौकरी की तलाश करते करते परेशान हो चुके है तो घर बैठे पैसा कमाने का खास अवसर आपके सामने आया है जिसके चलते आप घर बैठे लाखों रूपए कमा सकते है। इसके लिए आपके पास पुराने नोट और सिक्के होन चाहिए, जिसे बेचकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफार्म में 20 रुपए के पुराने नोट की डिमांड काफी ज्यादा है। जिसे बेचकर आप अच्छे खासे पैसे पा सकते हैं। तो जानते है इन नोटों को बेचने का तरीका..

20 रुपये का पुराने नोट की खासियत

यदि आपके पास 20 रुपये का पुराना नोट रखा हुआ है और इसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचकर अच्छी कमाई करना चाहते है तो ससे पहले आपके पास रखे नोट में कुछ खासियतो का होना काफी जरूरी है। इसके लिए नोट पर ‘786’ नम्मबर लिखा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा नोट का रंग गुलाबी होने के साथ कोणार्क का चिन्ह बना हुआ नोट होना चाहिए।

 ऐसे बेचें 20 रुपए का पुराने नोट

20 रूपए को नोट को बेचने के लिए आपको कही भटकने की जरूरत नही है इसके लिए आपको अबसे पहले Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए पहले आपकों इन अकाउंट पर खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भरनी होगी। ये होने के बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी।

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें।