Kadaknath Murgi Business: कई सारे लोग बहुत तरह का बिज़नेस करते है. लेकिन क्या आपको पता है कड़कनाथ मुर्गा का बिज़नेस आज कल कई सारे लोग करने लग गए है. इसमें कम कीमत में ज्यादा मुनाफा है. यही नहीं इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने कि जरूरत भी नहीं होती है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

असल में कड़कनाथ मुर्गा सिर्फ काले रंग में होता है. असल में इसका मांस भी काले रंग का होता है. यही नहीं इसका मांस आम मुर्गे से ज्यादा महंगा होता हैं. असल में एक किलो मॉस की कीमत 1500 रुपये किलो तक का बिकता है. यही नहीं सेहत बनाने के शौकीन युवा कड़कनाथ मुर्गा काफी पसंद आता है. कड़कनाथ मुर्गे के मांस में प्रोटीन 25 से 27 प्रतिशत 18 से 20 प्रतिशत होता है. असल में इसके साथ ही मुर्गे में फैट 0.73 से 1.03 प्रतिशत 13 से 25 प्रतिशत और कोलेस्ट्राल की मात्रा 14.75 एमजी प्रति 100 ग्राम 218.12 ग्राम प्रति सौ ग्राम मौजूद होता है.

कड़कनाथ मुर्गे का बिज़नेस

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी कड़कनाथ मुर्गे का बिजनेस करना चाहते हैं तो ये मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में बहुत ज्यादा लोग करते है. इससे उनका काफी ज्यादा मुनाफा होता है. यही नहीं कड़कनाथ मुर्गे को बड़ी संख्या में लोग पालते हैं और इसे मार्केट में बेचते हैं. असल में एक कड़कनाथ मुर्गे की कीमत लगभग 200-300 रुपये तक की होती है. असल में साल 2018 में झाबुआ ने कड़कनाथ मुर्गे का जीआई टैग भी हासिल किया. असल में इसका सबसे ज्‍यादा कारोबार मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होता है.

एक अंडे की कीमत

असल में कड़कनाथ मुर्गी के एक अंडे के रेट की काफी ज्यादा है. असल में कड़कनाथ मुर्गे के एक अंडे की रात 20-30 रुपये तक बढ़ता है. बाकी आम मुर्गी का अंडा 5-7 रुपये में बिकता है. वैसे भी सर्दी के समय में मांस और अंडों की खपत बढ़ जाती है. ऐसे में आपके मुनाफे की संभावना रहती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मुर्गे में बहुत औषधीय गुण होते हैं. इसके कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम होती है. इसकी वजह से लोग इसका मांस और अंडे काफी शौक से खाते है.