सरकार ने कुछ नियम निकाले है, जिसमे आधार कार्ड को मतदाता पहचान से जोड़ना है. मतदाताओं को आधार कार्ड की जानकारी बताना उनकी इच्छा पर है. शुक्रवार को कानून मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया. 1 अगस्त 2023 से नए बदलाव किए जाएंगे. 1अप्रैल 2023 से पहले वोटर लिस्ट में जिनके भी नाम है, उन्हें अपने आधार की जानकारी देनी होगी. इन लोगों के लिए फॉर्म 6B का इस्तेमाल किया जाएगा.यदि वोटर आधार नंबर नहीं देना चाहता तो उसे यह बात लिख कर देनी होगी.चुनाव आयोग जल्द ही कुछ गाइडलाइंस देंगे.

जिनके पास आधार नंबर नहीं है

आधार नंबर ना होने के कारण वोटर आईडी कन्फर्मेशन के लिए 11 ऑप्शन दस्तावेजों में से कोई एक दिया जाएगा. इसमे MGNREGS job card, बैंक पासबुक फोटो के साथ, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पहचान पत्र, विधान परिषद सदस्य के तहत सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से आईडेंटिटी ID होंगी.

जानिए 1 अगस्त 2023 के बदलाव

पहली बार वोटर के लिए रजिस्ट्रेशन क्वालीफाइंग तारीख निकाली जाएगी. पहले पुरुष सर्विस वोटर की पत्नी को उसी क्षेत्र में वोटर के रूप में रजिस्टर्ड करना होता था परंतु नए नियम के तहत जेंडर न्यूट्रल हो गया है. यानी कि अब पत्नी सर्विस वोटर है, और पति का उसके क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन हो पाएगा. अब वोटर रजिस्ट्रेशन में इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में आधार की आवश्यकता नहीं होगी.